यूपी में विदेशी निवेश बढ़ाने के लिए सीएम योगी की मैराथन बैठक, 15 देशों में तैनात भारतीय राजदूतों से करेंगे मुलाकात

punjabkesari.in Monday, Oct 17, 2022 - 05:30 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ प्रदेश में विदेशी निवेश बढ़ाने के लिए विदेशों में तैनात विभिन्न देशों के राजनयिकों के साथ बैठक करेंगे। प्रदेश सरकार की ओर से सोमवार को बताया गया कि मुख्यमंत्री योगी आज मैराथन बैठक में कई देशों के राजदूतों से निवेश के मुद्दे पर चर्चा करेंगे।

निवेश के रास्ते खोलने के लिए करेंगे बैठक
यूपी में विदेशी निवेश के नए रास्ते खोलने के लिए योगी आदित्यनाथ विभिन्न देशों में तैनात भारतीय राजदूतों के साथ मैराथन बैठक करेंगे। इस बैठक में उत्तर प्रदेश में विदेशी निवेशकों को आकर्षित करने के कारगर रास्ते तलाशने पर चर्चा होगी। प्रदेश सरकार की ओर से सोमवार को बताया गया कि मुख्यमंत्री आज की बैठक में कई देशों के राजदूतों से निवेश के मुद्दे पर चर्चा करेंगे। इसके लिए  करीब डेढ़ दर्जन देशों में तैनात भारत के राजदूतों को बुलाया गया है।

15 देशों के राजदूतों से  होगी सीएम की मुलाकात
सूत्रों ने बताया कि 15 देशों में तैनात जिन भारतीय राजदूतों से योगी की मुलाकात होगी। उनमें आयरलैंड में भारत के राजदूत अखिलेश मिश्रा, लाओस में तैनात भारतीय राजदूत दिनकर अस्थाना, जेनेवा स्थित संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि इंद्रमणि पांडेय, पोलैंड में भारतीय राजदूत नगमा मोहम्मद मलिक, जॉडर्न में भारत के राजदूत अनवर हलीम, मैक्सिको में भारतीय राजदूत डॉ. पंकज शर्मा और नेपाल में भारत के राजदूत नवीन श्रीवास्तव शामिल हैं। इस बैठक में हिस्सा लेने वाले अन्य राजनयिक में भूटान, पुर्तगाल, न्यूजीलैंड, कजाकिस्तान, दक्षिण कोरिया, क्रोएशिया, बहरीन और बोत्सवाना में भारत के राजदूत भी शामिल हैं।

यूपी को 1 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने पर होगी चर्चा
आज शाम को होने वाली इस बैठक का मक़सद प्रदेश में विदेशी निवेश को बढ़ा कर राज्य को एक ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाना है। बैठक के बाद मुख्यमंत्री योगी ने इन राजनयिकों के सम्मान में रात्रिभोज का भी आयोजन किया है। प्रदेश में निवेश को बढ़ाने को लेकर मुख्यमंत्री इसी महीने अपने मंत्रिमंडल के साथ विदेश यात्रा पर भी जाने वाले है।  

Content Writer

Imran