सफल रहा CM योगी का मुंबई दौरा, TATA समेत देश के कई बड़े समूहों ने जताई UP में निवेश की इच्छा

punjabkesari.in Friday, Dec 04, 2020 - 08:55 AM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार का दावा है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का मुंबई दौरा काफी सफल रहा है। टाटा समूह समेत उद्योग जगत के कई नामचीन चेहरों ने योगी से मुलाकात के दौरान हजारों करोड़ रुपए के निवेश के प्रस्ताव और सुझाव दिए हैं। आधिकारिक सूत्रों ने गुरूवार को बताया कि योगी के दो दिवसीय मुबंई दौरे के दौरान एक मुलाकात में टाटा समूह के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने चार क्षेत्रों में निवेश की इच्छा जाहिर की।

जेवर एयरपोर्ट के पास इलेक्ट्रानिक सिटी एक अच्छा विकल्प
सूत्रों ने बयाया कि टाटा ग्नुप ने इलेक्ट्रानिक्स मैन्यूफैक्चरिंग, धार्मिक पर्यटन के स्थानों अयोध्या और प्रयागराज में होटल्स, पैसेंजर इलेक्ट्रिक वेहीकल और सोलर मैन्यूफैक्चरिंग में निवेश की इच्छा जाहिर की है । सीएम योगी ने उनसे कहा एंड टू एंड इलेक्ट्रानिक मैन्यूफैक्चरिंग के लिए जेवर एयरपोर्ट के पास राज्य सरकार का प्रस्तावित इलेक्ट्रानिक सिटी एक अच्छा विकल्प है। टाटा ग्रुप के चेयरमैन ने सुझाव दिया कि सौर विनिर्माण के क्षेत्र में बड़ा निवेश तभी संभव है, जब एक गीगावाट या दो गीगावाट की क्षमता पर विचार किया जाए। ऐसे मामले में टाटा समूह राज्य में सोलर स्थापित करने पर विचार करेगा।    

एक दिलचस्प प्रस्ताव है मिश्रित भूमि उपयोग टाउनशिप स्थापित करना
मुख्यमंत्री ने हीरानंदानी ग्रुप के चेयरमैन और एमडी डॉ. निरंजन हीरानंदानी को डेटा सेंटर क्षेत्र में निवेश के लिए बधाई दी। यह यूपी में आने वाला पहला डेटा सेंटर है । हीरानंदानी ने सुझाव दिया कि मिश्रित भूमि उपयोग टाउनशिप स्थापित करना एक दिलचस्प प्रस्ताव होगा । उसी की क्षमता और व्यावहारिकता समझने के लिए एक अध्ययन किया जाएगा। केकेआर इंडिया एडवाइजर्स प्राईवेट लिमिटेड के पाटर्नर और सीईओ संजय नायर ने उन क्षेत्रों में सुझाव दिया, जहां केकेआर राज्य में निवेश कर सकता है।

उन्होंने कृषि आपूर्ति श्रृंखला, कोल्ड स्टोरेज, फार्म मशीनीकरण, वेयर हाउसिंग सहित पर्यटन अवसंरचना, वित्त पोषण, अस्पतालों के विकास पर चर्चा की। इस बात पर प्रकाश डाला कि सरकार भूमि दे सकती है और निजी क्षेत्र की ओर से शेष विकास किया जा सकता है। सीमेंस इंडस्ट्री साफ्टवेयर इंडिया के वाइस प्रेसिडेंट और एमडी सुप्रकाश चौधरी ने सुझाव दिया कि डिफेंस कॉरिडोर में उत्कृष्टता केंद्र में सीमेंस आरएंडडी सेंटर विकसित करने में रुचि रखता है, जो यूपी में डिफेंस कॉरिडोर को अधिक कुशल और लागत प्रभावी बनाने के लिए एसएमई की सहायता कर सकता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Moulshree Tripathi

Recommended News

Related News

static