CM योगी की चेतावनी- होली में बवाल हुआ तो जिले के DM और SP होंगे जिम्मेदार

punjabkesari.in Wednesday, Mar 04, 2020 - 01:26 PM (IST)

लखनऊः रंगो का त्योहार होली 10 मार्च को है। त्योहार के दरम्यान जबरदस्त हुड़दंग होता है जिससे कई बार ‘रंग में भंग’ पड़ जाता है। ऐसे में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने होली के त्योहार पर कानून व्यवस्था बनाए रखने के मद्देनजर प्रदेश के सभी जनपदों की पुलिस एवं प्रशासन के अधिकारियों को आवश्यक तैयारियां करने के साथ-साथ अलर्ट रहने व आवश्यक सावधानी बरतने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि 9 और 10 मार्च को होली के त्योहार पर हर हाल में शान्तिपूर्ण वातावरण में सम्पन्न कराएं।

CM ने यह निर्देश लोकभवन स्थित अपने कार्यालय में वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए सभी DM, SSP व SP को दिया। उन्होंने कहा कि सभी धर्मों के महत्वपूर्ण व्यक्तियों से निरंतर संवाद बनाए रखें। होलिका दहन स्थलों की समुचित सुरक्षा व्यवस्था की जाए। इस कार्य में होमगार्ड, चौकीदार, सिविल डिफेन्स, PRD, SPO और क्षेत्रीय वरिष्ठ नागरिकों का सहयोग लिया जाए।

शरारती तत्वों के विरुद्ध बगैर भेदभाव के कार्रवाई का दिया निर्देश
CM ने आगे कहा कि शरारती तत्वों के विरुद्ध बगैर भेदभाव के कठोर कार्रवाई की जाए और यह सुनिश्चित किया जाए कि ऐसे तत्व निर्धारित समय से पूर्व होलिका दहन न कर पाएं। उन्होंने अराजक तत्वों को चिह्नित कर प्रभावी निरोधात्मक कार्रवाई करने के भी निर्देश दिए इसके साथ ही उन्होंने टाप टेन अपराधियों की सूची पर कार्रवाई करने का भी निर्देश दिया।

CCTV कैमरों को सक्रिय करने का सख्त निर्देश 
CM ने कहा कि मिश्रित आबादी के क्षेत्रों, धार्मिक स्थलों आदि, जुलूस के मार्ग विशेषकर जंक्शन प्वाइंटस एवं कम्युनल हॉट स्पाट पर प्रभावी पुलिस प्रबन्ध किए जाएं। उन्होंने सभी DM और SSP को अपने-अपने जनपदों के CCTV कैमरों को सक्रिय करने के सख्त निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि व्यापारिक संस्थानों में लगे CCTV कैमरों की सक्रियता भी सुनिश्चित की जाए।

सोशल मीडिया पर अफवाहों का तत्काल किया जाए खंडन
मुख्यमंत्री ने कहा कि सोशल मीडिया के सभी प्लेटफार्मों की मानीटरिंग करते हुए आपत्तिजनक चित्र व वीडियो पोस्ट करने वालों के विरुद्ध सख्त और प्रभावी कार्रवाई की जाए। किसी भी हाल में अफवाहें न फैलने दी जाएं। साथ ही, अफवाहों का तत्काल खण्डन सुनिश्चित किया जाए।

 

Ajay kumar