सीएम Yogi की जीरो टॉलरेंस नीति को बाराबंकी में बार-बार चुनौती: पहले बालू माफिया, फिर चौकी प्रभारी और अब कानूनगो की रिश्वतखोरी का ऑडियो वायरल

punjabkesari.in Tuesday, Apr 18, 2023 - 11:35 AM (IST)

बाराबंकी(अर्जुन सिंह): उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के बाराबंकी (Barabanki) जिले में हैदरगढ़ तहसील क्षेत्र के सिद्धौर कानूनगो (Kanungo) का एक किसान (Farmer) से रिश्वत (Bribe) लेने का ऑडियो वायरल (Audio Viral) हो रहा है। ऑडियो वायरल होने के बाद तहसील प्रशासन में हड़कंप मच गया है। सवाल उठता है कि प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) को उत्तम प्रदेश बनाने के लिए जीरो टॉलरेंस की नीति (Zero Tolerance Policy) अपना रहे हैं, मगर बाराबंकी जिले में सीएम योगी (CM Yogi) की जीरो टॉलरेंस नीति को बार-बार चुनौती दी जा रही है। बाराबंकी जनपद में कुछ दिन पहले बालू माफिया उसके बाद चौकी प्रभारी अब हैदरगढ़ तहसील के सिद्धौर कानूनगो (Kanungo) का किसान से 10 हजार रुपए की रिश्वत लेने की रिकॉर्डिंग वायरल (Recording Viral) हो रही है। रिकॉर्डिंग वायरल होने के बाद तहसील प्रशासन पर भी सवालिया निशान खड़े हो रहे हैं कि आखिर यह कर्मचारी कितने निरंकुश हैं जो सरकार की छवि को लगातार धूमिल कर रहे हैं, लेकिन इन पर तहसील प्रशासन क्यों सख्त कार्रवाई (Action) नहीं कर रहा है।

PunjabKesari

जानिए, क्या है पूरा मामला?
मिली जानकारी के मुताबिक, पूरा मामला हैदरगढ़ तहसील क्षेत्र के "मदारहपुर अमर सिंह" गांव का है। यहां के रहने वाले 3 किसानों की जमीन मौके पर काफी कम थी। किसानों ने खेत की पैमाइश करवाने के लिए हैदरगढ़ तहसील में आवेदन किया था। कुछ दिन बाद किसानों के खेत की पक्की पैमाइश के लिए हैदरगढ़ तहसील से आदेश हो गया। पक्की पैमाइश का आदेश होने के बाद फाइल क्षेत्रीय सिद्धौर कानूनगो मंसाराम के पास पहुंची। जब किसानों ने मंसाराम कानूनगो से पैमाइश करने की बात कही तो उन्होंने 10 हजार की डिमांड की। कहा कि 10 हजार रुपए लगेंगे आपका खेत जो कम है वह पूरा कर दिया जाएगा।

PunjabKesari

सीएम योगी की जीरो टॉलरेंस नीति को बाराबंकी में बार-बार चुनौती
इसके बाद पीड़ित किसानों ने किसी तरह 10 हजार रुपया इकट्ठा करके मंसाराम कानूनगो को दे दिए। बीते गुरुवार को कानूनगो अपने प्राइवेट मुंशी और एक रिटायर कानूनगो को लेकर मौके पर पहुंचे। कानूनगो क्षेत्रीय लेखपाल को अपने साथ नहीं ले गए। विपक्षियों से सांठगांठ करके कानूनगो ने रिटायर कानूनगो से किसानों के खेत की पैमाइश करवा दी। पीड़ित किसानों का खेत जो कम था वह तो मिला नहीं, जब किसानों ने मंसाराम कानूनगो से इस बारे में बात की तो उन्होंने बताया कि आपके खेत में गांव का मुख्य मार्ग निकला हुआ है। जबकि क्षेत्रीय लेखपाल ने नक्शे में पैमाइश करके बताया था कि आपका खेत जो कम है वह आपके विपक्षियों ने ले रखा है।

PunjabKesari

कानूनगो की रिश्वतखोरी का ऑडियो वायरल
आपको बता दें कि दूसरे दिन पीड़ित किसानों ने जब मंसाराम कानूनगो से पैसा लेने के बाद भी खेत पूरा न किए जाने की बात कही तो कानूनगो ने फोन पर ही किसान को बताया कि मौके पर हमने विपक्षियों के पक्ष की बात की थी, लेकिन आप परेशान मत हो हम आप के पक्ष में ही रिपोर्ट लगाएंगे। कानूनगो ने फोन पर यह तक कह दिया कि आपने पैसा दिया है और विपक्षी भी पैसा देंगे। कानूनगो और किसान के बीच हुई बातचीत की यह रिकॉर्डिंग वायरल होने के बाद हैदरगढ़ तहसील प्रशासन पर बड़ा सवाल खड़ा हो रहा है, कि आखिर अधिकारी ऐसे भ्रष्ट कर्मचारियों पर क्यों सख्त कार्यवाई नहीं कर रहे हैं। ऐसे भ्रष्ट कर्मचारी सीएम योगी की जीरो टॉलरेंस नीति को चुनौती देते हुए सरकार की छवि को धूमिल कर रहे हैं। बाराबंकी एडीएम राकेश कुमार सिंह ने बताया है कि आपके द्वारा मामला संज्ञान में आया है। ऑडियो की जांच करवा कर सख्त कार्रवाई की जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Anil Kapoor

Recommended News

Related News

static