CM योगी बोले- आज के भारत को बनाने में सिख गुरुओं के बलिदान की बड़ी भूमिका, राम मंदिर के लिए भी उठाई थी आवाज

punjabkesari.in Sunday, Apr 24, 2022 - 09:25 AM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को कहा कि जैसा भारत आज है, उसे बनाने में सिख गुरुओं के बलिदान की बड़ी भूमिका है। सिख गुरु, गुरु तेग बहादुर (10 गुरुओं में से नौवें) की स्मृति में आयोजित सम्मान समारोह को संबोधित करते हुए योगी आदित्यनाथ ने कहा, "भारत को 'भारत' बनाने में सिख गुरु जन के त्याग व बलिदान की बड़ी भूमिका है। उन्हें विस्मृत नहीं कर सकते।"

उन्होंने कहा, "गुरु तेग बहादुर जी महाराज का बलिदान कश्मीर के हिंदुओं के लिए, कश्मीर के पंडितों की सुरक्षा के लिए था। अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि के लिए सिख गुरु जन ने भी आवाज उठाई थी।" आदित्यनाथ ने इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद दिया, जिन्होंने 'साहिबजादों' के शहादत दिवस को 'वीर बाल दिवस' के रूप में मनाने का आह्वान किया है। केंद्र ने साहिबजादों द्वारा किए गए महान बलिदान की याद में 26 दिसंबर को वीर बाल दिवस मनाने का फैसला किया था। मुख्यमंत्री ने कहा कि देश व धर्म के प्रति माता गुजरी ने उस कालखंड में जो त्याग व बलिदान किया था, वह आज की युवा पीढ़ी व माताओं के लिए एक महान प्रेरणा है।

उन्होंने कहा, "हम सबको इतिहास की घटनाओं से प्रेरणा लेनी चाहिए, जहां भी कोई हमारे बीच फूट डालने का प्रयास करे, उसे तत्काल नकारना चाहिए। हमें नहीं भूलना चाहिए कि महाराजा रणजीत सिंह ने न केवल अमृतसर में स्वर्ण मंदिर अपितु काशी विश्वनाथ मंदिर को भी स्वर्ण मंडित कराने का कार्य किया था।''


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Mamta Yadav

Related News

Recommended News

static