PM मोदी के डिजिटल इंडिया की परिकल्पना को साकार करेगा कुंभ: योगी

punjabkesari.in Sunday, Dec 23, 2018 - 09:34 AM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कुंभ मेले को पौराणिक और भारतीय संस्कृति का संगम बताया। उन्होंने कहा कि यह कुंभ देश दुनिया के पर्यटकों और श्रद्धालुओं के लिए ना सिर्फ प्रेरणा का केंद्र होगा बल्कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के डिजिटल इंडिया की परिकल्पना को भी साकार करेगा।

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि 2019 में आयोजित हो रहा प्रयागराज का कुंभ भव्य और दिव्य होगा। प्रधानमंत्री देश में डिजिटल पेमेंट सिस्टम को प्रोत्साहित करने के लिए कार्य कर रहे हैं। उनके प्रयास से यूपीआई, भीम जैसे डिजिटल ट्रांजेक्शन के माध्यम का तेजी से प्रसार हुआ है। प्रधानमंत्री की पहल और प्रयास से गवर्नमेंट ई-पेमेंट एडॉप्शन में देश की वैश्विक रैंकिंग 28 पर पहुंच गई है। भारत सिटिजन टू गवर्नमेंट तथा बिजनेस टू गवर्नमेंट में टॉप परफॉर्मर बनकर उभरा है।

उन्होंने कहा कि यूनेस्को द्बारा कुंभ की महत्ता को देखते हुए इसे विश्व की अमूर्त सांस्कृतिक धरोहर की सूची में सम्मिलित किया गया है। कुंभ का शुभारंभ गंगा पूजा के माध्यम से होता है। प्रधानमंत्री ने विगत 16 दिसंबर को गंगा पूजा के माध्यम से विश्व में मानवता के इस सबसे बड़े समागम का शुभारंभ कर दिया है। कुंभ का आयोजन गंगा जी, यमुना जी तथा सरस्वती जी की त्रिवेणी के संगम पर होता है, लेकिन इसका संबंध सम्पूर्ण प्रयागराज क्षेत्र से है।

Deepika Rajput