CM योगी बोले-त्योहारों के मद्देनजर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन सुनिश्चित किया जाय

punjabkesari.in Saturday, Oct 24, 2020 - 08:24 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने त्योहारों के मद्देनजर कोविड-19 के प्रोटोकॉल तथा सोशल डिस्टेंसिंग का पूर्ण पालन सुनिश्चित कराये जाने के निर्देश दिए। सीएम योगी ने कहा कि कोरोना के संक्रमण में निरन्तर कमी आ रही है लेकिन इसके बावजूद प्रत्येक स्तर पर सतकर्ता और सावधानी बरतना आवश्यक है।  योगी ने शनिवार को यहां कहा कि आगामी समय में सम्पन्न होने वाले पर्वो के दौरान कोविड-19 के प्रोटोकॉल तथा सोशल डिस्टेंसिंग का पूर्ण पालन सुनिश्चित कराया जाय। 

उन्होंने कहा कि सांस्कृतिक व सार्वजनिक आयोजनों में कोविड-19 संक्रमण से बचाव के लिए विशेष सावधानी बरती जाए। कोविड-19 के प्रोटोकॉल, सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क का अनिवार्य रूप से प्रयोग आदि का कड़ाई से अनुपालन कराया जाए। यह भी सुनिश्चित किया जाए कि ऐसे आयोजनों में अनुमन्य सीमा से अधिक व्यक्ति सम्मिलित न हों। 

मुख्यमंत्री ने कहा है कि सांस्कृतिक व सार्वजनिक आयोजन स्थलों सहित अन्य स्थानों पर कोविड-19 के संक्रमण की रोकथाम के सम्बन्ध में बरती जाने वाली सावधानियों का पब्लिक एड्रेस सिस्टम के माध्यम से व्यापक प्रचार-प्रसार करते हुए जनता को जागरूक किया जाए। बुजुर्गो, कोमॉर्बिड तथा लक्षणयुक्त व्यक्तियों को ऐसे आयोजन में सम्मिलित न होने का परामर्श दिया जाए। यह सुनिश्चित किया जाए कि इस प्रकार के सार्वजनिक कार्यक्रम कण्टेनमेण्ट जोन में आयोजित न हों। 

उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि कण्टेनमेण्ट जोन में रहने वाले व्यक्ति आयोजित हो रहे सांस्कृतिक/सार्वजनिक कार्यक्रमों में सम्मिलित न हों और वह त्योहारों को अपने घर पर ही मनाएं। सांस्कृतिक कार्यक्रमों/सामूहिक आयोजनों की सी0सी0टी0वी0/वीडियोग्राफी करायी जाए। इनकी रिकॉडिंर्ग जिला प्रशासन द्वारा न्यूनतम एक माह तक सुरक्षित रखी जाए। 

योगी ने कहा कि इन आयोजनों की सी.सी.टी.वी./वीडियो फुटेज का प्रतिदिन वरिष्ठ प्रशासनिक एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों द्वारा निरीक्षण कर मास्क न पहनने वाले, सार्वजनिक स्थलों पर तम्बाकू, पान-मसाला इत्यादि का उपयोग कर थूकने वालों की पहचान कर चालान किया जाए। इसकी रोकथाम करने व सम्बन्धित अधिकारियों का उत्तरदायित्व निर्धारित करने के लिये ऐसे क्षेत्रों की सूचना जिलाधिकारी/वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक को नियमित रूप से दी जाए। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ramkesh

Recommended News

Related News

static