CM योगी ने कहा- तिकोनिया मामले को राजनीतिक फायदे के लिए इस्तेमाल कर रहा है विपक्ष

punjabkesari.in Sunday, Feb 20, 2022 - 10:17 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखीमपुर खीरी जिले के तिकोनिया कांड की तुलना जलियांवाला बाग से करने वाले विपक्ष पर राजनीतिक लाभ के लिए इस मामले का इस्तेमाल करने का आरोप लगाते हुए कहा कि इस प्रकरण में कानून अपना काम कर रहा है। चुनाव अभियान के दौरान हेलीकॉप्टर में फुर्सत के लम्हों में योगी ने विभिन्न विषयों पर व्यापक चर्चा की और दावा किया कि उन्हें गोरखपुर नगर सीट से अपने चुनाव को लेकर कोई चिंता नहीं है। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा के चेहरे के तौर पर पेश किए जा रहे योगी ने समाजवादी पार्टी (सपा) के नई सपा होने के दावे का मखौल उड़ाते हुए कहा कि ‘‘अपराधी और माफिया तत्वों को टिकट देकर और आतंकवादियों की मदद करके सपा ने यह साफ कर दिया है कि वह रत्ती भर भी नहीं बदली।''

सपा अध्यक्ष अखिलेश द्वारा पिछले साल तीन अक्टूबर को लखीमपुर खीरी के तिकोनिया इलाके में चार किसानों की कथित तौर पर वाहन से कुचलकर हुई मौत के मामले की तुलना जलियांवाला बाग हत्याकांड से किए जाने पर योगी ने कहा कि ‘‘कानून अपना काम कर रहा है और इसमें राज्य सरकार की कोई भूमिका नहीं है।'' उन्होंने कहा, "उच्चतम न्यायालय इस मामले को देख रहा है और विशेष अनुसंधान दल इस पर पूरी निष्पक्षता से काम कर रहा है। राज्य सरकार का इस मामले में कोई हस्तक्षेप नहीं है।" गौरतलब है कि तिकोनिया कांड को लेकर विपक्ष सरकार पर लगातार निशाना साध रहा है।

केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा के बेटे और इस प्रकरण के मुख्य अभियुक्त आशीष मिश्रा को पिछले हफ्ते इस मामले में जमानत मिलने के बाद विपक्ष के हमले और तेज हो गए हैं। योगी ने आरोप लगाया कि विपक्ष इस मामले का राजनीतिक लाभ लेना चाहता है और वह इसका इस्तेमाल 'राजनीतिक शगूफे' के तौर पर कर रहा है। मुख्यमंत्री लखीमपुर खीरी के दौरे पर थे जहां उन्होंने पांच चुनावी रैलियों को संबोधित किया। लखीमपुर में आगामी 23 फरवरी को मतदान होगा। गोरखपुर नगर सीट से अपने चुनाव के बारे में पूछे जाने पर योगी ने कहा कि उन्हें इसकी चिंता नहीं है।

उन्होंने कहा, "मुझे क्यों चिंता होनी चाहिए। यह भाजपा की परंपरागत सीट है और लोग खुद पार्टी के लिए चुनाव लड़ रहे हैं।" इस सवाल पर कि क्या उनकी प्रधानमंत्री बनने की भी कोई महत्वाकांक्षा है, योगी ने कहा "मैं भाजपा का एक सामान्य कार्यकर्ता हूं और पार्टी जो भी काम देती है, वह मैं करता हूं। मैंने कभी किसी पद या कुर्सी की चाहत नहीं रखी।" वर्ष 2024 के लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश के मौजूदा विधानसभा चुनाव की महत्वपूर्ण भूमिका और इसके मद्देनजर तृणमूल कांग्रेस अध्यक्ष ममता बनर्जी, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी प्रमुख शरद पवार और राष्ट्रीय जनता दल द्वारा समाजवादी पार्टी को समर्थन देने से संबंधित एक सवाल पर मुख्यमंत्री ने कहा, "उत्तर प्रदेश में इन पार्टियों का कोई जनाधार नहीं है।"

मौजूदा विधानसभा चुनाव में भाजपा का मुख्य प्रतिद्वंदी कौन है, इस सवाल पर योगी ने कहा, "हमारे सामने कोई भी चुनौती नहीं है। बाकी दल दूसरे स्थान के लिए संघर्ष कर रहे हैं। हमारे पास 80 प्रतिशत मतदाताओं के बीच मजबूत जनाधार है। बाकी दल बचे हुए 20 प्रतिशत के लिए एक दूसरे से मुकाबला कर रहे हैं।" गौरतलब है कि योगी की 80 बनाम 20 वाली टिप्पणी को राजनीतिक हलकों में हिंदुओं और मुसलमानों की आबादी से जोड़कर देखा गया था। इस सवाल पर कि उन्हें मुसलमानों का विरोधी माना जाता है, योगी ने कहा कि यह विपक्ष की वोट बैंक की राजनीति की तरकीब मात्र है। उन्होंने कहा कि ‘‘दोबारा सत्ता में आने पर अपराधियों और माफिया तत्वों के खिलाफ उनकी कार्रवाई जारी रहेगी और प्रदेश में एक ओर विकास होगा जबकि दूसरी तरफ असामाजिक तत्वों की संपत्तियों पर बुलडोजर चलेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Mamta Yadav

Recommended News

Related News

static