CM योगी बोले- उद्योग-धन्धों को गति देने के लिए सिंगल विंडो प्रणाली को मजबूत किया जाए

punjabkesari.in Tuesday, May 05, 2020 - 07:10 PM (IST)

लखनऊः वैश्विक महामारी कोविड-19 से बचाव के लिये लागू लॉकडाउन के चलते राजस्व में हो रही हानि से चिन्तित उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उद्योग धन्धों को गति देने के लिए सिंगल विंडो प्रणाली को मजबूती से लागू किए जाने के निर्देश दिए है। योगी ने मंगलवार को लोक भवन में एक उच्चस्तरीय बैठक में लाॅक डाउन व्यवस्था की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि राजस्व वृद्धि के लिए केन्द्र सरकार की एडवायजरी के अनुरूप उद्योग-धन्धों को पूरे सुरक्षा प्रोटोकाॅल के साथ संचालित कराया जाए।

उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि औद्योगिक गतिविधियाें में सोशल डिस्टेंसिंग तथा स्वास्थ्य विभाग के प्रोटोकाॅल का पूरी तरह पालन हो। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दूसरे प्रदेशों से यूपी लौट रहे मजदूरों और अन्य लोगों के लिए राज्य में ही रोजगार के अवसर प्रदान करने का निर्देश अधिकारियों को दिया है। मुख्यमंत्री से निर्देश मिलने के बाद अधिकारी एक विस्तृत कार्ययोजना तैयार करने में जुट गए हैं. योगी सरकार पहले चरण में पांच लाख लोगों को रोजगार और स्वरोजगार के जरिए काम-धंधे में लगाने की तैयारी कर रही है। 

निर्देशों के मुताबिक, बाहर से यूपी आने वाले कुशल कामगारों को उनकी रुचि के हिसाब से ट्रेड का प्रशिक्षण दिलाया जाएगा। कच्चे माल के लिए रॉ मटीरियल बैंक की स्थापना होगी। उनके उत्पाद के तुरंत भुगतान की व्यवस्था होगी और प्रोडक्ट डेवलपमेंट एवं मार्केटिंग के लिए एक अलग संस्था बनेगी। सरकार ने इन उद्योगों के लिए कच्चा माल की व्यवस्था की। मजदूरों को इन्हीं छोटे उद्योगों में रुकने का इंतजाम किया गया। नतीजा यह हुआ कि लॉकडाउन का दूसरा फेज आते-आते प्रदेश में लघु उद्योगों की करीब चार हजार यूनिट चालू हो गईं। अब लॉकडाउन के तीसरे फेज में लघु उद्योगों को और विस्तार देने की योजना तैयार हो रही है। 

Tamanna Bhardwaj