सीएम योगी बोले- तब्लीगी जमातियों ने अव्यवस्था और अराजकता फैलाने का प्रयास किया

punjabkesari.in Sunday, Apr 05, 2020 - 12:15 PM (IST)

लखनऊः मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ सीएम आवास पर विधायकों संग वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए यूपी के सभी विधायकों संग संवाद किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि कोरोना के मामलों में इजाफा हुआ है। मुख्यमंत्री ने कहा कि 15 अप्रैल को लॉकडाउन खत्म होने पर चुनौती बड़ी होगी। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन खुलने के बाद भी सोशल डिस्टेंस का अनुपालन करवाना सभी की जिम्मेदारी होगी। योगी ने कहा कि इटली, स्पेन, अमेरिका जैसे देशों में स्थिति बहुत खराब है। देश का सबसे बड़ा राज्य होने के नाते हमारे सामने बड़े चैलेंज हैं।

 

मुख्यमंत्री ने कहा, '15 अप्रैल से लॉकडाउन समाप्त होगा। तो मैं चाहूंगा कि अगर हम 15 तारीख से लॉकडाउन खोलेंगे तो एकाएक भीड़ निकलेगी। इसे रोकने के लिए आप लोगों का सहयोग चाहिए, क्योंकि अगर अचानक भीड़ सड़कों पर निकलेगी तो स्थिति अनियंत्रित हो सकती है। इसकी वजह से सारी मेहनत पर पानी फिर जाएगा। इसके लिए हमें एक व्यवस्था बनानी होगी। ऐसे में आप सभी लोग अपना-अपना सुझाव मुझे दें।

योगी ने स्पष्ट शब्दों में कहा कि जमातियों ने अव्यवस्था और अराजकता फैलाने का प्रयास किया। लॉकडाउन को सफल बनाने के लिए सरकार की तरफ से हर संभव कदम उठाए गए हैं लेकिन बाहर से आए हुए लोगों की वजह से स्थिति संवेदनशील हो गई। इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि देश में 132 मामले केवल तब्लीगी जमात से जुड़े हैं।

सीएम ने कहा कि प्रदेश में पिछले 3 दिनों के भीतर सबसे ज्यादा कोरोना के मामले सामने आए हैं। तब्लीगी जमात से जुड़े 1499 लोगों को चिन्हित किया गया है जिसमें 385 से ज्यादा विदेशी भी शामिल हैं। इन लोगों ने अव्यवस्था और अराजकता फैलाने का प्रयास किया। हम इनके खिलाफ कानूनी कार्यवाही भी कर रहे हैं।

वहीं 5 अप्रैल की शाम को प्रधानमंत्री के आह्वान पर लाइट बंद करने को लेकर योगी ने कहा कि स्ट्रीट लाइट जलेंगी। वहीं अस्पताल की लाइट बंद नहीं होगी। एक साथ सब कुछ बंद ना करें।वहीं कृषि उत्पादन आयुक्त की कमेटी सप्लाई चैन को व्यवस्थित कर रही।

लॉकडाउन के साथ ही हमने सभी लोगों की सुविधा के लिए 11 कमेटियां भी गठित की थी। भारत सरकार के साथ सामंजस्य बिठाने के लिए भी कमेटी गठित की गई है। यूपी के बाहर रहने वाले लोगों के लिए भी हमने कमेटी गठित की है। कृषि उत्पादन आयुक्त की अध्यक्षता में हमने कृषि कार्यों के लिए कमेटी गठित की है, जो लगातार मामलों की निगरानी कर रही है। सीएम ने कहा कि करीब 15 से 20 लाख लोग यूपी के बाहर भी रहते हैं। उनपर भी लगातार नजर रखी जा रही है ताकि उनकी मदद की जा सके।

Tamanna Bhardwaj