PM मोदी करेंगे 15 अगस्त के बाद पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का लोकार्पण: CM योगी

punjabkesari.in Sunday, Jul 04, 2021 - 05:16 PM (IST)

सुलतानपुरः उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि 15 अगस्त के बाद पूर्वांचल एक्सप्रेस वे का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोकार्पण करेंगे और उसके बाद इस इलाके में अर्थव्यवस्था में तेजी आएगी और रोजगार की नई संभावनाएं बढ़ेगी।

योगी रविवार को सुलतानपुर के एक दिवसीय दौरे पर पहुंचे और ग्रीनफील्ड पूर्वांचल एक्सप्रेस वे पर वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम में शामिल होने के बाद संवाददाताओं से कहा कि 11200 करोड़ रुपए से बनने वाले पूर्वांचल एक्सप्रेस वे के माध्यम से पूर्वी उत्तर प्रदेश के विकास और यहां पर रोजगार के व्यापक संभावनाओं को आगे बढ़ाने वाले हैं। इस एक्सप्रेस वे की आधारशिला जुलाई 2018 में प्रधानमंत्री श्री मोदी ने रखी थी।

उन्होंने कहा कि सवा वर्ष से कोरोना महामारी का सामना कर रहे हैं, इसके बावजूद इसका निर्माण तेजी से पूर्णता की ओर बढ़ रहा है और 94 फीसदी कार्य संपन्न हो चुका है। उन्होंने कहा कि सरकार का प्रयास है कि बचा हुआ छह फीसदी कार्य 15 अगस्त तक पूरा कर लें। उन्होंने कहा कि इस जगह-जगह हम औद्योगिक कलेस्टर विकसित करने वाले है,जिससे पूर्वी उत्तर प्रदेश के विकास और यहां पर रोजगार की व्यापक संभावनाओं को आगे बढ़ाने वाले हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि 15 अगस्त के बाद मोदी के कर कमलों से जब प्रदेशवासियों को समर्पित होगा तो यह पूर्वी उत्तर प्रदेश जो आर्थिक द्दष्टि से आजादी के बाद से उपेक्षा के होने के कारण पिछड़ गया था उसकी अर्थव्यवस्था में तेजी आएगी। इलाके में रोजगार की नई संभावनाएं आगे बढ़ेंगी। इसलिए सरकार न केवल औद्योगिक कलेस्टर स्थापित करेगी बल्कि पर्यावरण की द्दष्टि से भी एक्सप्रेस वे पर सभी मानकों को पूरा करते हुए व्यापक वृक्षारोपण कार्यक्रम को आगे बढ़ा रहे हैं।       

योगी ने कहा कि आज इस वन महोत्सव के अवसर पर महाअभिज्ञान के साथ जुड़े हुए हैं। आज बहुत सारे इवेंट हो रहे हैं। आज हमने 100 करोड़वा का वृक्ष का रोपण किया है। कोरोना कालखंड में जिन लोगों ने अपने स्नेहीजनों के खोया है, उनकी स्मृति में स्मृति वन बनाने का कार्यक्रम प्रदेश के अंदर आज पंचवटी, ग्रह वाटिका और नक्षत्र वाटिका आदि इस प्रकार के अनेक गतिविधि के कार्यक्रम हो रहे हैं।        

उन्होंने कहा कि नौ करोड से अधिक का वृक्षारोपण आज प्रदेश के अंदर संपन्न हो चुका है। इसके अलावा हम लोगों ने 100 वर्ष के पुराने जो भी वृक्ष है, उन्हें हेरिटेज देवी की मान्यता देते हुए आज यहां पर एक वृक्ष की पूजा कर हेरिटेज की मान्यता दी। वर्ष 2017 के बाद इस तरह वृक्षारोपण का एक अभियान चल रहा है। कोरोना के बाद भी प्रदेश सरकार सफलतापूर्वक इस अभियान को आगे बढ़ा रही है।

योगी ने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार के वन विभाग के साथ साथ सभी विभाग और जनता जनार्दन मिलकर वृक्षारोपण के इस अभियान को आगे बढ़ाने का काम कर रही हैं। निश्चित रूप से यह पर्यावरण की द्दष्टि से अत्यंत महत्वपूर्ण है। राज्य सरकार पर्यावरण के प्रति, प्रकृति के प्रति पूरी प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर रही है। इससे पहले योगी ने पूर्वांचल एक्सप्रेस वे कार्यक्रम स्थल पर एक जनसभा को संबोधित किया और कहा कि भाजपा के कार्यकाल में 100 करोड़वा वृक्ष लगने जा रहा है जो कि एक गौरव की बात है। हम सबको फलदार, छायादार ,इमारती और औषधि वाले पौधे जरूर लगाना चाहिए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static