भूजल संरक्षण के लिए जनसहभागिता जरूरी: CM योगी

punjabkesari.in Thursday, Jul 23, 2020 - 09:36 AM (IST)

लखनऊः पानी को प्रकृति की अमूल्य संपदा बताते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि भूजल संरक्षण जनसहभागिता के बगैर संभव नहीं है। योगी ने भूजल सप्ताह के समापन समारोह को संबोधित करते हुए बुधवार को कहा ‘‘ हमारे पास पर्याप्त मात्रा में भूजल भी है और सफेर्स वॉटर की भी कमी नहीं है लेकिन यदि प्रकृति प्रदत्त इस अमूल्य उपहार का हम उपयोग कर रहे हैं, तो हमें इसके संरक्षण की भी चिन्ता करनी होगी। जब हम दुनिया के परिप्रेक्ष्य में भूजल की बात करते हैं तो, उत्तर प्रदेश इस द्दष्टि से अत्यन्त समृद्धशाली राज्य है।'' 

उन्होंने कहा कि पिछले तीन-चार दशकों के दौरान अत्यधिक मात्रा में भूजल दोहन के कारण प्रदेश के ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में व्यापक विषमता देखने को मिली है। प्रदेश के 823 विकास खण्डों में से 287 विकास खण्डों में भूजल में 20 सेमी तक की गिरावट प्रतिवर्ष देखने को मिली है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में भूजल की उपलब्धता निरन्तर कम हो रही है। साथ ही, जल संसाधन पर दबाव चिन्ताजनक स्थिति में बढ़ रहा है।

उन्होंने कहा कि भूजल के संरक्षण के लिये आमजन की सहभागिता अत्यन्त आवश्यक है। जरूरी है कि जनसामान्य को भूजल के महत्व के प्रति जागरूक किया जाए। इस उद्देश्य से पूरे प्रदेश में 16 जुलाई से 22 जुलाई तक ‘भूजल सप्ताह' का आयोजन किया गया। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static