छठ पूजा को लेकर CM योगी सख्त, कहा- जनभावनाओं का अधिकारी करें सम्मान

punjabkesari.in Saturday, Oct 29, 2022 - 02:02 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने छठ पूजा के को लेकर अधिकारियों के साथ बैठक की। उन्होंने अधिकारियों को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि लोक-आस्था के महापर्व छठ पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए जाए।  उन्होंने कहा कि नदी के घाटों पर सुरक्षित व स्वच्छ छठ के संदेश के साथ जनभावनाओं का सम्मान किया जाए। नदी घाटों पर स्वच्छता, सुरक्षा, पर्याप्त प्रकाश व्यवस्था, पार्किंग, मोबाइल टॉयलेट, पेयजल सहित जनसुविधा के व्यवस्थित प्रबंध किए जाएं। भीड़ भाड़ वाले स्थल पर आतिशबाजी न होने पाए इसका विशेष ध्यान रखा जाए।  उन्होंने कहा कि प्रदेश में जिस घाटो पर छठ पूजन होता है, वहां पब्लिक एड्रेस सिस्टम की हो व्यवस्था  हो।



आपात स्थिति के लिए हेल्प डेस्क की व्यवस्था
उन्होंने कहा कि अधिकारी किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए डेस्क की व्यवस्था करें। इसके अलावा उन्होंने त्योहार के मौके पर निर्बाध बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने और नदी की गहराई के अनुसार सुरक्षित क्षेत्र को चिह्नित करने के निर्देश दिए हैं। छठ घाटों के पास स्वास्थ्य शिविर आयोजित करने और डेंगू, बुखार और विभिन्न जल जनित रोगों के परीक्षण की व्यवस्था करने के भी निर्देश दिए। इसके अलावा, व्रत रखने वाली माताएं ठंडे पानी में देर तक खड़ी रहती हैं। ऐसे में किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए प्राथमिक उपचार की समुचित व्यवस्था करने को कहा है।




पूजा स्थल पर SDRF/NDRF की टीमें रहेंगी तैनात
सीएम योगी ने सख्त निर्देश देते हुए आपात स्थिति के लिए एसडीआरएफ/एनडीआरएफ की टीमें तैनात करने को कहा है. सुरक्षा के मद्देनजर पूजा स्थल पर पुलिस की मौजूदगी रही. महिला पुलिस भी तैनात की जाए। कुछ पुरुष पुलिसकर्मियों को भी सादे वर्दी में तैनात किया जाना चाहिए। सीएम ने कहा, पब्लिक एड्रेस सिस्टम की व्यवस्था करे।  ट्रैफिक प्रबंधन पर विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए। 

Content Writer

Ramkesh