भ्रष्टाचार पर CM योगी सख्त- शहीद के परिवार के लिए जमा चंदे में धांधली पर DDO सस्पेंड

punjabkesari.in Wednesday, Jan 29, 2020 - 11:26 AM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ का भ्रष्टाचार के खिलाफ एक्शन जारी है। जिसको लेकर सीएम योगी ने शहीद के परिजनों की मदद के लिए जुटाई गई धनराशि के दुरुपयोग मामले में आगरा के जिला विकास अधिकारी (DDO) को निलंबित करने का आदेश दिया है। साथ ही एक अन्य मामले में मथुरा के मुख्य अग्निशमन अधिकारी (CFO) और अग्निशमन अधिकारी (AFO) के खिलाफ विभागीय कार्यवाही के आदेश दिए हैं।

बता दें कि मामला आगरा जनपद का है। यहां जिला विकास अधिकारी देवेंद्र प्रताप सिंह के संबंध में शिकायत की गई थी कि उन्होंने पुलवामा आतंकी हमले में जिला निवासी शहीद स्वर्गीय कौशल किशोर के परिजनों की मदद के लिए विभागीय कर्मचारियों द्वारा जुटाए गए 2.70 लाख रुपये चंदे की राशि का दुरुपयोग करने का कुत्सित प्रयास किया। वहीं इस मामले की जांच के आदेश दिए गए।

ग्रामीण विकास के एक अधिकारी ने जांच के दौरान साक्ष्य जुटाने में सहयोग किया और आरोप साबित होने लगे तो संबंधित कर्मी का डीडीओ ने मनरेगा में तबादला कर दिया। जबकि, संबंधित कर्मी के रिटायरमेंट में 15 दिन ही बाकी था। सिंह को जब लगा कर्मचारी आंदोलन कर सकते हैं तो उन्होंने यह धनराशि धीरे-धीरे वापस करनी शुरू कर दी। वहीं आयुक्त आगरा मंडल की जांच में भी आरोपों को सही बताया गया। जिसके बाद सीएम योगी से डीडीओ के निलंबन की संस्तुति की गई। मुख्यमंत्री ने डीडीओ को निलंबित कर कार्रवाई के आदेश दे दिए हैं।

वहीं दूसरी तरफ मथुरा के मुख्य अग्निशमन अधिकारी संजय कुमार शर्मा व अग्निशमन अधिकारी कृष्णा कुमार ने एक प्लाट में बने राधा टावर स्किपर का निरीक्षण किया। इसमें भवन की कमियों तथा भवन के सेटबैक व निकास मार्ग अपर्याप्त होने का उल्लेख न कर अग्निशमन व्यवस्थाओं की कार्यशीलता प्रमाणित कर दिए।

जिसके बाद सीएम योगी ने इसे गंभीरता से लेते हुए दोनों ही अधिकारियों के खिलाफ विभागीय अनुशासनिक कार्यवाही के आदेश कर दिए हैं। उन्होंने पत्रावली में देरी के लिए संबंधित अधिकारी की जिम्मेदारी तय करने के भी निर्देश दिए हैं।

Tamanna Bhardwaj