कानून-व्यवस्था पर CM योगी सख्त, अधिकारियों को दिए ये निर्देश

punjabkesari.in Thursday, Apr 19, 2018 - 11:24 AM (IST)

लखनऊः मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने थानों की कार्यशैली में परिवर्तन लाए जाने पर जोर देते हुए कहा है कि अपराधियों के साथ संलिप्त पुलिसकर्मी को चिन्ह्ति कर दंडित किया जाए। उन्होंने कहा कि वरिष्ठ पुलिस अधिकारी नियमित रूप से थानों का दौरा कर वहां की कार्यप्रणाली में सुधार लाएं। हर आपराधिक घटना का संज्ञान लिया जाए और व्यापक छानबीन कर घटना की तह तक पहुंचते हुए दोषी व्यक्तियों के खिलाफ कार्रवाई की जाए।

पुलिस के प्रति पूरे देश के अंदर जगा विश्वास 
बता दें कि, मुख्यमंत्री शास्त्री भवन में प्रदेश के समस्त अपर पुलिस महानिदेशक एवं पुलिस महानिरीक्षक को संबोधित कर रहे थे। इस मौके पर मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव गृह एवं पुलिस महानिदेशक सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे। उन्होंने कहा कि पिछले 1 वर्ष के दौरान उत्तर प्रदेश में पुलिस के प्रति पूरे देश के अंदर विश्वास जगा है, किन्तु विगत कुछ दिनों की घटनाएं चिन्ताजनक हैं। इस प्रकार की घटनाओं की पुनरावृत्ति नहीं होनी चाहिए।

अधिकारियों की जिम्मेदारी तय करने के निर्देश
योगी ने प्रदेश की कानून-व्यवस्था में व्यापक सुधार के लिए बीट सिपाही से लेकर ऊपर तक के सभी पुलिस अधिकारियों की जिम्मेदारी तय करने के निर्देश दिए हैं। इस संबंध में किसी भी प्रकार की कोताही न बरतने का निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि प्रदेश की कानून-व्यवस्था बनाए रखना राज्य सरकार की सर्वाेच्च प्राथमिकताओं में शामिल है। उन्होंने पुलिस की कार्यक्षमता बढ़ाने का निर्देश देते हुए कहा कि अपराधियों के विरुद्ध तत्काल कठोर कार्रवाई सुनिश्चित की जाए।

पुलिस की कार्यप्रणाली को और किया जाए ठीक
मुख्यमंत्री ने कहा कि अपराधियों पर अंकुश लगाने हेतु उनके विरुद्ध लम्बित वादों की प्रभावी पैरवी कर दंडित कराना सुनिश्चित कराएं। थाने एवं निचले स्तर तक पुलिस की कार्यप्रणाली को और ठीक किया जाए। भ्रष्टाचार के प्रति जीरो टाॅलरेन्स हो। भ्रष्ट अधिकारियों को चिन्ह्ति कर विभागीय कार्रवाई के साथ मुकदमा पंजीकृत किया जाए। आम जनता के प्रति संवेदनशीलता, अपराधियों के प्रति कठोरता तथा जनप्रतिनिधियों के प्रति समुचित सम्मान एवं उचित व्यवहार प्रदर्शित किया जाए।

डायल-100 व्यवस्था को और सुदृढ़ बनाने के निर्देश
उन्होंने डायल-100 व्यवस्था को और अधिक सुदृढ़ बनाने का निर्देश देते हुए कहा कि इस व्यवस्था के तहत, जनपदों को वाहन सहित पर्याप्त संसाधन उपलब्ध कराए गए हैं। उन्होंने सभी वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों को अपने जनपद से संबंधित डायल-100 व्यवस्था की समीक्षा करने के निर्देश दिए। उन्होंने इस व्यवस्था को और अधिक पारदर्शी एवं सतर्क बनाने पर बल दिया। उन्होंने एक्सप्रेस-वे तथा हाईवेज की सघन पर बल देते हुए कहा कि वरिष्ठ अधिकारी पूरी गंभीरता से अपने-अपने क्षेत्रों की पेट्रोलिंग व्यवस्था की समीक्षा करें तथा लापरवाह कार्मिकों के विरुद्ध सख्ती भी करें।

पुलिस अपनी कार्यप्रणाली और व्यवहार में लाए परिवर्तन 
उन्होंने आगाह किया कि कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए जिम्मेदार अधिकारियों एवं कर्मचारियों की शिथिलता कतई बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्हें हर हाल में अपने दायित्वों का पूरी तत्परता एवं कर्मठता से निर्वहन करना होगा। प्रदेश को अपराधमुक्त व भ्रष्टाचारमुक्त बनाए जाने पर जोर देते हुए कहा है कि पुलिस अपनी कार्यप्रणाली और व्यवहार में परिवर्तन लाए, जिससे अपराधियों में खौफ पैदा हो और आम जनता के बीच उसकी छवि बेहतर हो। 
 

Deepika Rajput