सड़क दुर्घटनाओं पर CM योगी सख्त, ट्रैक्टर-ट्रॉली, डंपर से सवारियां ढोने वालों को लगेगा 10 हजार का जुर्माना

punjabkesari.in Monday, Oct 03, 2022 - 01:16 PM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश में आए दिन ट्रैक्टर-ट्रॉली से होने वाली कई घटनाएं सामने आती रहती है। जिसमें बहुत से लोगों को अपनी जान गवानी पड़ती है। ऐसा ही एक हादसा शनिवार को कानपुर में हुआ। यहां एक ट्रैक्टर-ट्रॉली हादसे में 26 लोगों की मौत हो गई। जिसके बाद शासन प्रशासन काफी सख्त हो गया है और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आदेश जारी कर दिए है कि, अगर कोई भी ट्रैक्टर-ट्रॉली, डंपर से सवारियां ढोते मिला तो उन्हें 10 हजार का जुर्माना लगेगा।

बता दें कि राज्य में अब ट्रैक्टर ट्रॉली, डाला और डंपर से सवारियां ढोने पर 10 हजार रुपये का जुर्माना वसूला जाएगा। इसके लिए रविवार से ही 10 दिनों का विशेष अभियान भी शुरू कर दिया गया है। लखनऊ, लखीमपुर, कानपुर में ट्रैक्टर ट्रॉली के हादसे में कई लोगों की जान जाने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सख्ती पर यातायात विभाग की नींद टूटी और एडीजी यातायात अनुपम कुलश्रेष्ठ ने इसका आदेश जारी कर दिया। सीएम ने रविवार को ही सख्त कदम उठाने के निर्देश दिए थे। कानपुर में हुए हादसे के पीड़ितों से मिलने के लिए रवाना होने से पहले उन्होंने सड़क सुरक्षा के संबंध में परिवहन विभाग व गृह विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की है।

उल्लंघन करने वालों के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई- CM योगी
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि किसी भी हाल में ट्रैक्टर ट्राली और ट्रक में यात्रा न होने दिया जाए। इसका उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाए। उन्होंने लोगों से भी अपील की है कि यात्रा के लिए ट्रैक्टर ट्रॉली या ट्रक का उपयोग न करें। अपनी व परिवार की सुरक्षा के लिए यात्रा के लिए सुरक्षित साधनों का ही इस्तेमाल करें। सीएम ने सड़क सुरक्षा को लेकर गांवों में विशेष जागरूकता अभियान संचालित करने के निर्देश दिए हैं।



सिर्फ 571 ट्रैक्टरों का ही हुआ है पंजीयन
कानपुर में हुए हादसे ने एक बार फिर परिवहन विभाग के प्रवर्तन दस्ते की लापरवाही उजागर कर दी है। लखनऊ की बात करें तो यहां 571 व्यावसायिक ट्रैक्टरों का ही पंजीयन है। सड़कों पर इससे कई गुना ट्रैक्टर कृषि कार्य के बजाय भवन सामग्री ढो रहे हैं। पुलिस और परिवहन विभाग की मिलीभगत से ये ट्रैक्टर राहगीरों के लिए मुसीबत बन गए हैं। कृषि कार्य में पंजीयन के बावजूद भवन सामग्री ढोने में लगे हैं। ऐसे में 10 हजार से अधिक ट्रैक्टर सड़कों पर हादसे का कारण बन गए है। 

Content Editor

Pooja Gill