28 साल का अंधविश्वास तोड़ आज नोएडा का दौरा करेंगे CM योगी

punjabkesari.in Saturday, Dec 23, 2017 - 10:39 AM (IST)

नोएडाः उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ  28 साल से चले आ रहे अंधविश्वास को तोड़ते हुए शनिवार को नोएडा पहुंच रहे हैं। वे यहां 25 दिसंबर को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिन और क्रिसमस के मौके पर शुरू होने वाली नोएडा-कालकाजी मेट्रो का मुआयना करने आ रहे हैं।

तमाम मिथकों को तोड़ेंगे सीएम योगी
इस मेट्रो का लोकार्पण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे और एमिटी यूनिवर्सिटी में एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे। उनका यह दौरा इसलिए भी महत्वपूर्ण हो जाता है, क्योंकि प्रदेश के मुख्यमंत्रियों द्वारा नोएडा का दौरा करना एक अंधविश्वास के तहत अपशकुन माना जाता है। नोएडा से जुड़े तमाम मिथकों को तोड़ते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ  नोएडा आ रहे हैं।

उद्घाटन की तैयारियों का जायजा लेंगे योगी
मुख्यमंत्री यहां मेट्रो की नई मैजेंटा लाइन के उद्घाटन की तैयारियों का जायजा लेंगे। बोटैनिकल गार्डन से कालकाजी मैजेंटा मेट्रो लाइन का उद्घाटन पीएम नरेन्द्र मोदी और सीएम योगी पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिन पर 25 दिसंबर को करेंगे। दरअसल मुख्यमंत्री के नोएडा जाना इसलिए खास है, क्योंकि पिछले 28 साल से कोई भी मुख्यमंत्री यहां आने से परहेज करता रहा है।

मायावती ने भी किया था नोएडा का दौरा
ऐसा कहा जाता है की यूपी के सीएम रहने के दौरान वीर बहादुर सिंह ने नोएडा का दौरा किया था, जिसके कुछ दिन बाद जून 1988 को उनकी कुर्सी चली गई थी। इसके बाद मायावती ने इस अंधविश्वास को तोड़ते हुए नोएडा का दौरा किया था, लेकिन उसके बाद साल 2012 में उनको विधानसभा चुनाव में बुरी तरह हार का सामना करना पड़ा था। इसके बाद से वह दोबारा सत्ता में नहीं आईं। इससे यह अंधविश्वास और मजबूत हो गया था।

ये नेता नहीं जुटा पाए नोएडा जाने की हिम्मत
इससे पहले मुलायम सिंह यादव, कल्याण सिंह और राजनाथ सिंह भी उत्तर प्रदेश के सीएम रहे लेकिन कभी नोएडा जाने की हिम्मत नहीं जुटा पाए। इसके बाद 1989 में नारायण दत्त तिवारी और 1999 में कल्याण सिंह की भी नोएडा आने के बाद कुर्सी चली गयी। साल 1995 में मुलायम सिंह को भी नोएडा आने के कुछ दिन बाद ही अपनी सरकार गंवानी पड़ गई थी।