CM योगी आज फर्रूखाबाद में ‘मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेले' का करेंगे उद्घाटन

punjabkesari.in Sunday, Jan 10, 2021 - 11:40 AM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र संकिसा, जिला फरुर्खाबाद में आयोजित किए जाने वाले ‘मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेले'  का उद्घाटन करेंगे। वैश्विक महामारी कोविड-19 से उत्पन्न परिस्थितियों के द्दष्टिगत मेले का आयोजन स्थगित कर दिया गया था। 

यह जानकारी आज यहां देते हुए एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के असेवित एवं दूरस्थ क्षेत्रों में चिकित्सक, जांच और दवाई की बेहतर पहुंच सुनिश्चित करने के लिए समस्त ग्रामीण एवं शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में 02 फरवरी से प्रत्येक रविवार को ‘मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेला' आयोजित किया जा रहा था। वैश्विक महामारी कोविड-19 के कारण 15 मार्च के पश्चात इन मेलों का आयोजन स्थगित कर दिया गया था।       

प्रवक्ता ने बताया कि 02 फरवरी से 15 मार्च तक समस्त प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर लगातार, कुल 07 मेलों का आयोजन किया गया। मेलों में ही 31.36 लाख रोगियों को पंजीकृत कर उपचारित किया गया था। 32,425 कुपोषित बच्चे चिन्हित किए गए थे। उन्होंने बताया कि 76,063 रोगियों को बेहतर उपचार के लिए उच्चतर चिकित्सा इकाइयों में भेजा गया था। साथ ही, इन मेलों में ‘आयुष्मान भारत योजना' के तहत 2,30,890 व्यक्तियों के गोल्डन कार्ड बनाए गए थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Umakant yadav

Recommended News

Related News

static