नवनिर्मित पुलिस मुख्यालय का CM योगी ने किया लोकार्पण

punjabkesari.in Monday, Sep 02, 2019 - 05:16 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नवनिर्मित पुलिस मुख्यालय का सोमवार को लोकार्पण किया। 40178 वर्गमीटर क्षेत्रफल में बनी ये बिल्डिंग 9 मंजिला है जिसे सिग्नेचर बिल्डिंग भी कहते हैं। डीजीपी ओपी सिंह समेत पुलिस की तमाम इकाइयों के अफसर जून से ही यहां बैठ रहे हैं।

बता दें कि, सिग्नेचर बिल्डिंग 816 करोड़ की लागत से बनी है। जिसमें अंतरराष्ट्रीय स्तर की सभी सुविधाएं मौजूद हैं। पार्किंग के लिए 1200 चार पहिया और 800 दो पहिया वाहन की व्यवस्था की गई है। सिग्नेचर बिल्डिंग में पुलिस के 18 विभाग भी हुए शिफ्ट हुए हैं। नए पुलिस मुख्यालय में बड़े आयोजनों के लिए 500 की दर्शक क्षमता वाला ऑडिटोरियम भी बनाया गया है। वहीं, पुलिस के इतिहास को संजोने के लिए म्यूजियम बनाया जा रहा है। इमारत में कनेक्टविटी के लिए भूतल पर बीएसएनएल का एक्सचेंज भी बनाया गया है।

शिलान्यास सपा काल में हमने किया था, अब उसका उद्घाटन होने जा रहा-अखिलेश
दोनों तस्वीरों को अखिलेश यादव ने ट्वीट कर लिखा-लखनऊ में उत्तर प्रदेश के जिस अत्याधुनिक पुलिस मुख्यालय का शिलान्यास सपा काल में हमने किया था, अब उसका उद्घाटन होने जा रहा है। इसके पीछे कानून-व्यवस्था को सक्षम बनाने का विचार रहा है। वर्तमान में यूपी जिस आपराधिक-अराजकता के दौर से गुजर रहा है, आशा है ये भवन उसे सुधारने में सहायक होगा।

Ajay kumar