योजनाओं की हकीकत जानने निकले CM योगी, देर शाम तक दौड़ता रहा प्रशासनिक अमला

punjabkesari.in Wednesday, Mar 10, 2021 - 10:15 AM (IST)

झांसी: उत्तर प्रदेश में बुंदेलखंड क्षेत्र के झांसी मंडल में विभिन्न योजनाओं के शिलांयास और लोकरपण के अतिरिक्त सरकारी योजनाओं की वास्तविकता धरातल पर देखने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की दो दिवसीय यात्रा का मंगलवार को पहला दिन अति व्यस्त रहा। मुख्यमंत्री जालौन और ललितपुर के बाद अपने निर्धारित कार्यक्रम से लगभग डेढ घंटा देरी से झांसी पहुंचे और इसके बाद उन्होंने लगभग सभी सरकारी योजनाओं की वास्तविकता देखने का काम किया। मुख्यमंत्री को कहीं कोई कमी नहीं मिले इसे सुनिश्चित करने के लिए जिले के आला अधिकारियों के साथ पूरा प्रशासनिक अमला देर शाम तक दौड़ता नजर आया।

मुख्यमंत्री को किसी स्थान पर कोई कमी नहीं मिले यह सुनिश्चित करने को प्रशासन के हाथ पैर फूले रहे। राजकीय इंटर कॉलेज में दोपहर जनसभा को सम्बोधित करने के बाद सकिर्ट हाउस से मुख्यमंत्री का काफिला सीधा बबीना ब्लॉक के बुढ़पुरा गांव जा पहुंचा और योगी ने यहां पहुंच कर जल जीवन मिशन के अंतर्गत ‘‘ हर घर नल से जल '' गुलारा परियोजना की नब्ज टटोली। उन्होंने ग्राम समूह पेयजल योजना की जानकारी ली, इस पेयजल योजना से 62 गांवों को पानी सप्लाई होगा। मौके पर ट्रीटमेंट प्लांट का निरीक्षण करते हुये 28 एमएलडी ट्रीटमेंट प्लांट के संचालन की जानकारी व योजना की ड्राइंग योजना को जल्द पूर्ण करने के निर्देश दिये। मौके पर डीजीएम रमेश ने बताया कि अभी 01 लाख 50 हजार लोगों को लाभ प्राप्त हो रहा है, जल्द ही 03 लाख लोगों को पानी उपलब्ध कराया जायेगा।

उन्होंने बताया कि योजना पूर्ण होने के बाद 10 वर्षो तक मेन्टेनेन्स करना है। योजना वर्ष 2022 में पूर्ण क्षमता से संचालित होगी, परन्तु नवम्बर-दिसम्बर तक पार्ट-पार्ट में तैयारी करते हुए योजना संचालित होगी। येाजना की जमीनी हकीकत जानने के बाद मुख्यमंत्री ने यहां वृक्षारोपण भी किया। इसके बाद मुख्यमंत्री अपनी टीम के साथ सीधा नगर निगम पहुंचे और झांसी के स्मार्ट सिटी में आने के बाद वास्तविकता में महानगर को स्मार्ट बनाने के लिए किये जा रहे कार्यों को देखा। उन्होंने यहां बने इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर (आईसीसीसी) में व्यवस्थाओं का जायजा लिया। वहां पर मुख्यमंत्री ने महानगर के व्यस्ततम ईलाइट चौराहे के अलावा, कचहरी चौराहे और ग्वालियर रोड के कैमरे और सिस्टम को देखा। जूम कैमरे की मदद से ईलाइट की ट्रैफिक की व्यवस्था को देखा। नगर आयुक्त से महानगर की कचरा व्यवस्था के बारे में जानकारी ली।

नगर आयुक्त ने बताया कि 26 हजार घरों से कचरा लिया जा रहा है इस पर मुख्यमंत्री ने लक्ष्य के बारे में पूछा तो उन्हें एक लाख का लक्ष्य बताया गया। इस पर मुख्यमंत्री ने नगर आयुक्त को जल्द से जल्द लक्ष्य के बराबर कचरा उठान को पहुंचाने के निर्देश दिए। अपने इस व्यस्त कार्यक्रम के बीच मुख्यमंत्री ने प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में प्रतियोगियों को नि:शुल्क प्रशिक्षण के लिए शुरू की गयी ‘‘ अभ्युदय योजना'' की वास्तविक स्थिति को देखा। झांसी मंडल में जीआईसी में चल रही कोचिंग क्लास में योगी पहुंचे और विद्यार्थियों से इस योजना और दिये जा रहे प्रशिक्षण की गुणवत्ता की जानकारी ली। कोचिंग में कुछ समय तक मुख्यमंत्री की क्लास चली। इसके बाद मुख्यमंत्री आयुक्त सभागार पहुंचे और वहां मंडलीय विकास कार्यों और कानून व्यवस्था की समीक्षा बैठक में हिस्सा लिया। समाचार लिखे जाने तक बैठक जारी थी। 

Content Writer

Tamanna Bhardwaj