भारतेन्दु हरिश्चन्द्र की जयंती पर CM योगी ने प्रतिमा का किया अनावरण, दी श्रद्धांजलि

punjabkesari.in Thursday, Sep 09, 2021 - 07:28 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भारतेन्दु नाट्य अकादमी परिसर में भारतेन्दु हरिश्चन्द्र की जयन्ती के अवसर पर उनकी प्रतिमा का अनावरण किया। मुख्यमंत्री ने भारतेन्दु हरिश्चन्द्र जी के कृतित्व से जुड़ी प्रदर्शनी का अवलोकन किया। उन्होंने भारतेन्दु नाट्य अकादमी के संस्थापक निदेशक पद्मश्री राज बिसरिया, भारतेन्दु हरिश्चन्द्र के प्रपौत्र  दीपेश चौधरी को सम्मानित किया।

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के मार्गदर्शन में प्रदेश सरकार आजादी के अमृत महोत्सव एवं चौरी-चौरा शताब्दी समारोह की श्रृंखला के क्रम में देश की आजादी के परवानों को अपनी विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित कर रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि आधुनिक हिन्दी (खड़ी बोली) के जनक भारतेन्दु हरिश्चन्द्र जी ने मात्र 34 वर्ष के जीवन में अपनी कृतियों के माध्यम से हिन्दी साहित्य में एक युग अपने नाम कर लिया। भारतेन्दु ने हिन्दी भाषा को परिष्कृत करते हुए एक यथेष्ट स्थान प्रदान किया।

उन्होंने कहा कि यह मायने नहीं रखता कि जीवन में कितने दिन जी रहे हैं, बल्कि यह मायने रखता है कि हमने कैसा जीवन जिया है। उन्होंने कहा कि भारतेन्दु हरिश्चन्द्र की यह दिव्य प्रतिमा शासन की ओर से, भारतेन्दु नाट्य अकादमी, हिन्दी भाषा के प्रति अनुराग रखने वालों व प्रदेशवासियों की ओर से भारतेन्दु हरिश्चन्द्र को एक विनम्र श्रद्धांजलि है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आज जिस बोली को हम बोल रहे हैं, उसमें विदेशी आक्रांताओं और अन्य के कारण तमाम शब्द जुड़ते गए और बोली खिचड़ी सी हो गई थी। भारतेन्दु जी ने इसके बाद अथक प्रयास से निज भाषा उन्नति अहै...का भाव जगाया। 

Content Writer

Ramkesh