इस बार भी वनटांगिया परिवारों के बीच दीपावली मनाएंगे CM योगी

punjabkesari.in Wednesday, Nov 07, 2018 - 09:59 AM (IST)

गोरखपुरः उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पिछले वर्ष की तरह इस बार भी दीपावली जंगलों में रहे वनटांगिया परिवारों के बीच मनाएंगे। सीएम योगी ने पिछली बार वनटांगिया मजदूरों के साथ दीपावली की खुशियां बांटकर उन्हें राष्ट्र की मुख्य धारा में जोड़ने का बीड़ा उठाया था। इसलिए मुख्यमंत्री इस दीपावली को भी उनके बीच जाएंगे और खुशियां बांटेंगे। 

एक सदी से उपेक्षित हजारों वनटांगिया परिवारों को मुख्यधारा में लाने का काम अब सरकार की प्राथमिकता में है। प्रदेश सरकार ने समाज कल्याण की ओर से चलाई जा रही जनहित की समस्त योजनाओं के द्वार वनटांगिया परिवारों के लिए खोल दिए हैं। ग्राम विकास अधिकारी प्रसून मिश्रा ने बताया कि इन परिवारों में सरकार के प्रयासों से जागरूकता आई है। वर्षों से सुविधाओं से वंचित रहे रामगढ़ के रजही गांव के वनटांगिया परिवारों की 80 छात्राओं को प्राथमिक शिक्षा में प्रवेश दिलाया गया है। अब यह परिवार विकास की दौड़ में शामिल हो गए हैं और लगातार अधिकारियों के सम्पर्क में रहते हैं। 

उन्होंने बताया कि पीएम ग्रामीण आवास और सीएम ग्रामीण आवास योजना में इन्हें वरीयता क्रम में आवास दिए जा रहे हैं। इसी के साथ पंचायती राज विभाग द्वारा इन आवासों में शौचालय बनवाया गया है ताकि वनटांगिया ग्राम भी खुले में शौच से मुक्त रहें। गोरखपुर जिले के चरगांवा विकास खंड के रामगढ़, रजही और तिकोनिया के तीन तथा पिराइच विकास खंड के चैरी व चिलबिलवा गांव के 545 परिवार अब मुख्य धारा से जुड़ गए हैं।  
 

Deepika Rajput