CM योगी आज करेंगे कम्हरिया घाट पुल का लोकार्पण, पूर्वी यूपी को देंगे इंटर डिस्ट्रिक्ट कनेक्टिविटी की बड़ी सौगात

punjabkesari.in Thursday, Aug 18, 2022 - 10:09 AM (IST)

गोरखपुरः  यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज गुरुवार के दिन अपने गोरखपुर दौरे पर पहुंचेगे। यहां पर सीएम गोरखपुर-अंबेडकरनगर जिले के मध्य स्थित घाघरा नदी पर कम्हरिया घाट पुल का लोकार्पण कर पूर्वी यूपी को इंटर डिस्ट्रिक्ट कनेक्टिविटी की बड़ी सौगात देंगे। यह पुल करीब डेढ़ किलोमीटर की लंबाई में बना है और इससे करीब 20 लाख आबादी को लाभ मिलेगा। इसका लोकार्पण करने के बाद सीएम दूसरे आयोजित कार्यक्रम में पहुंच जाएगे।

बता दें कि कम्हरिया घाट के एक तरफ गोरखपुर और दूसरी तरफ अंबेडकरनगर जनपद स्थित है। इस घाट क्षेत्र के लोगों की हमेशा यहा पर पुल बनाने की मांग रही है। क्योकि  पुल न होने में इन दोनों जिलों के बीच की दूरी 60 किलोमीटर बढ़ जाती थी। योगी सरकार ने लोगों के लिए कभी स्वप्न सरीखे रहे इस सेतु को हकीकत में बदला है। जिसके चलते आज सीएम योगी घाघरा नदी पर कम्हरिया घाट पुल का लोकार्पण करने जा रहे है। कम्हरिया घाट पर लंबे पुल का निर्माण होने से करीब पांच सौ गांवों की 20 लाख आबादी को फायदा पहुंचा है। इस पुल से होकर आने-जाने में कई स्थानों के लिए दूरी कम हो गई है। इससे लोगों के समय व ईंधन की बचत होगी और प्रदूषण भी कम होगा।

 

PunjabKesari

 

वहीं यह पुल बनने से सबसे बड़ी सहूलियत आस्था की नगरी प्रयागराज जाने वाले लोगों को होगी। कम्हरिया घाट पुल से होकर जाने में गोरखपुर से प्रयागराज की दूरी अब सिर्फ 200 किलोमीटर होगी। अभी तक लोगों को 280 से 300 किलोमीटर तक की दूरी तय करनी पड़ती थी। इससे गोरक्षनगरी और संगमनगरी (प्रयागराज) के बीच दूरी करीब 80 किलोमीटर कम हो गई है। यह घाघरा नदी के कम्हरिया घाट (सिकरीगंज-बेलघाट-लोहरैया-शंकरपुर-बाघाड़) पर पुल का निर्माण 193 करोड़, 97 लाख, 20 हजार रुपये की लागत से हुआ है। जिसका निर्माण कार्यदायी संस्था उत्तर प्रदेश राज्य सेतु निगम लिमिटेड ने जून 2022 में पूरा करा दिया है। यह पुल 1412.31 मीटर लंबा है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static