नवरात्र पर गोरक्षपीठाधीश्वर के तौर पर गोरखनाथ मंदिर में शामिल होंगे CM योगी

punjabkesari.in Wednesday, Oct 07, 2020 - 02:39 PM (IST)

गोरखपुरः  उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गोरखपुर स्थित गोरखनाथ मंदिर में 17 अक्टूबर से 25 अक्टूबर तक आयोजित होने वाले नवरात्र और विजयदशमी के प्रमुख आयोजनों में बतौर गोरक्षपीठाधीश्वर शामिल होंगे। गोरखनाथ मंदिर के सचिव द्वारका तिवारी ने बुधवार को यहां बताया कि 25 अक्टूबर को कन्या पूजन और विजयदशमी का अनुष्ठानिक कार्यक्रम सम्पन्न होगा। इस दिन मुख्यमंत्री सायं चार बजे गुरू गोरक्षनाथ का आर्शीर्वाद लेकर परम्परागत विजय शोभा यात्रा में शामिल होंगे।

उन्होंने बताया कि सोशल डिस्टेंसिंग के पालन के साथ मुख्यमंत्री का रथ गोरखनाथ मंदिर से स्थानीय मानसरोवर रामलीला मैदान के लिए निकलेगा जहां वह भगवान श्री राम के तिलक की परम्परा पूरी करेंगे और सायं सात बजे मंदिर परिसर में अतिथि भोज का आयोजन होगा। उन्होंने बताया कि इन सभी आयोजनों के दौरान कोविड-19 प्रोटोंकाल का विशेष ध्यान रखा जायेगा।

तिवारी ने बताया कि गोरखनाथ मंदिर में 17 अक्टूबर से 25 अक्टूबर तक प्रतिदिन सायं चार से छह बजे तक भागवद कथा और दुर्गा सप्तशती का पाठ होगा। 17 अक्टूबर को सायं पाच बजे कलश स्थापना होगी। 23 अक्टूबर को निशा पूजन और हवन होगा। 25 अक्टूबर को महानवमी का व्रत होगा। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ दोपहर 12 बजे नौ कुवांरी कन्याओं और एक बटुक भैरव का पूजन कर कन्या भोज करायेंगे। इसके पहले वे सुबह नौ बजे शिवावतारी बाबा गोरखनाथ और देव विग्रहों का पूजन करेंगे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Moulshree Tripathi

Recommended News

Related News

static