CM योगी आज करेंगे BSL-2 श्रेणी की प्रयोगशालाओं का शुभारंभ, सभी जिलों में हो सकेगी RTPCR  जांच

punjabkesari.in Sunday, Dec 05, 2021 - 11:05 AM (IST)

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रविवार को विभिन्न स्वास्थ्य सेवाओं को शुरु करने के क्रम में रविवार को प्रदेश के 15 जिलों में स्थापित की गयी बीएसएल-2 श्रेणी की प्रयोगशालाओं, पांच नवीन स्वास्थ्य उपकेन्द्र तथा स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़े मोबाइल एप ‘मंत्र' का शुभारंभ करेंगे। बीएसएल-2 श्रेणी की प्रयोगशालाओं के शुरु होने के साथ ही प्रदेश के सभी 75 जिलों में अब कोरोना संक्रमण का परीक्षण करने वाली आरटीपीसीआर जांच की सुविधा से लैस लैब क्रियाशील हो जाएंगी। मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से दी गयी जानकारी के अनुसार यहां स्थित मुख्यमंत्री आवास पर आयोजित कार्यक्रम के दौरान विभिन्न स्वास्थ्य सेवाओं को शुरु किया जाएगा। इस दौरान मुख्यमंत्री मातृ स्वास्थ्य एवं नियमित टीकाकरण में उत्कृष्ट सेवाएं प्रदान करने वाल एमएनएम कर्मियों को प्रशस्ति-पत्र भी प्रदान करेंगे।

एक अधिकारी ने बताया कि प्रदेश के 15 जनपदों में बीएसएल-2 श्रेणी की प्रयोगशालाओं के लोकार्पण से अब प्रदेश के सभी 75 जनपदों में आरटीपीसीआर जांच सुविधा संपन्न लैब क्रियाशील हो जाएंगी। उन्होंने बताया कि पांच हजार लोगों की आबादी पर एक स्वास्थ्य उपकेन्द्र स्थापित किया जाता है। यह उपकेन्द्र महत्वाकांक्षी एवं अन्य पिछड़े जनपदों में काफी बड़ी संख्या में स्थापित किए जा रहे हैं। आज शुरू होने वाले स्वास्थ्य उपकेन्द्रों से एक वर्ष में ढाई से तीन करोड़ लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करायी जा सकेंगी।      

इन उपकेन्द्रों से महिलाओं और बच्चों के साथ ही, अन्य आयु वर्ग के लोगों को भी स्वास्थ्य सुविधाएं घर के निकट प्राप्त हो सकेंगी। बच्चों के टीकाकरण में इन स्वास्थ्य उपकेन्द्रों की विशेष भूमिका होगी। उन्होंने कहा कि सभी सरकारी चिकित्सा इकाइयों में प्रसव-उपरान्त सूचना का संकलन किए जाने के आशय से ‘मन्त्र‘-माँ नवजात ट्रैकिंग ऐप' का लोकार्पण किया जा रहा है। इस ऐप के माध्यम से राजकीय चिकित्सा एवं स्वास्थ्य इकाइयों पर होने वाले समस्त प्रसव से सम्बन्धित सूचनाओं का संकलन और विश्लेषण हिन्दी भाषा में किया जा सकेगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Related News

Recommended News

static