CM योगी आज करेंगे संचारी रोग अभियान का शुभारंभ

punjabkesari.in Wednesday, Jul 01, 2020 - 10:18 AM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को लखनऊ से संचारी रोग नियंत्रण अभियान का शुभारम्भ करेंगे, जबकि पांच जुलाई को मेरठ के हस्तिनापुर रेंज में पौध रोपण कर 25 करोड़ वृक्षारोपण अभियान का शुभारम्भ करेंगे। योगी ने मंगलवार रात कोविड-19 की स्थिति, संचारी रोग नियंत्रण अभियान तथा वृक्षारोपण अभियान के सम्बन्ध में अधिकारियों से वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिये बातचीत की।

उन्होंने कहा कि अनलॉक-2 के तहत मेरठ मण्डल में रात्रि कर्फ्यू रात 8 बजे से सुबह छह बजे तक चलेगा जबकि अन्य जिलों में यह रात दस बजे से सुबह पांच बजे तक लागू किया जाएगा। उन्होंने कहा कि अनलॉक-2 के दौरान भी कोरोना वायरस के सम्बन्ध में पूरी सतकर्ता व सावधानी बरती जाए। कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन सख्ती से किया जाए। मास्क व फेस कवर का अनिवार्य रूप से उपयोग किया जाए। सर्विलांस की व्यवस्था जेई/एईएस तथा अन्य संचारी रोगों व कोविड-19 के लिए और सुद्दढ़ की जाए। कोविड-19 की टेस्टिंग बढ़ायी जाए। कोविड-19 लैब तथा ट्रूनैट मशीनों का पूरी क्षमता के साथ उपयोग हो। एण्टीजेन टेस्ट व्यापक स्तर पर सुनिश्चित किए जाएं।

योगी ने कहा कि संचारी रोग नियंत्रण अभियान तथा वृक्षारोपण कार्यक्रम में जनप्रतिनिधि तथा स्वयंसेवी संगठनों की सहभागिता की जाये। स्वच्छता तथा सैनिटाइजेशन अभियान व्यापक स्तर पर शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में चलाए जाएं। संचारी रोगों के नियंत्रण के लिए फॉगिंग तथा स्प्रे की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। शुद्ध पेयजल आपूर्ति के प्रबन्ध किए जाएं। उन्होंने कहा कि कोविड-19 से बचाव के लिए सैनिटाइजेशन किया गया है। एक बार फिर से इस कार्यक्रम को संचालित किया जाए, जिससे विषाणुजनिक व जलजनित बीमारियों से बचाव सुनिश्चित हो सके।

उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग के साथ सभी सम्बन्धित विभाग समन्वय करते हुए संचारी रोग तथा कोविड-19 नियंत्रण के लिए तत्परतापूर्वक कार्यवाही करें। मुख्यमंत्री ने कहा कि संचारी रोग नियंत्रण अभियान के प्रथम चरण के तहत जागरूकता तथा अन्य कार्यक्रम संचालित किए जाएंगे। 16 से 31 जुलाई, 2020 तक ‘दस्तक अभियान' चलाया जाएगा। उन्होंने कहा कि पीएचसी, सीएचसी तथा जिला चिकित्सालयों को सुद्दढ़ कर एईएस/जेई से सम्बन्धित मृत्यु दर को पिछले वर्षों में न्यूनतम किया जा चुका है।

उन्होंने कहा कि कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करते हुए आगामी पांच जुलाई को वृक्षारोपण अभियान का संचालन विभिन्न स्थानों पर अलग-अलग घण्टों में अलग-अलग विभागों व संगठनों द्वारा सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से लाभान्वित किसानों की सहभागिता से वृक्षारोपण का कार्य किया जाए। वृक्षारोपण के तहत रोपित किए जाने वाले पौधों की जियो टैगिंग सुनिश्चित हो। गंगा के तटवर्ती क्षेत्रों में फलदार वृक्षों को रोपित किया जाए। इस अवसर पर उन्होने गोरखपुर, बस्ती, गोण्डा, बलरामपुर, लखनऊ, गौतमबुद्धनगर, गाजियाबाद, मेरठ, बुलन्दशहर, हापुड़, वाराणसी व झांसी के वरिष्ठ अधिकारियों से वहां की स्थिति के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी प्राप्त करते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। 

Tamanna Bhardwaj