CM योगी आज करेंगे 'सौभाग्य योजना' का शुभारंभ, अब होगी हर घर में बिजली

punjabkesari.in Sunday, Dec 17, 2017 - 12:23 PM (IST)

उन्नाव: यूपी के अब हर घर में उजाला होगा। कोई भी घर बिना बिजली के नहीं रहेगा। दरअसल सीएम योगी आदित्यनाथ रविवार को गांव से शहरों तक हर घर में बिजली पहुंचाने के लिए ‘सौभाग्य योजना’ की शुरुआत करेंगे। बिजली विभाग में एक दिन में 1 लाख लोगों को बिजली कनेक्शन दिए जाने का लक्ष्य रखा गया है। इस योजना के तहत विभाग की टीम गांव-गांव जाकर लोगों को कनेक्शन देगी।

जानकारी के मुताबिक सीएम योगी दोपहर बाद 3 बजे हेलीकाप्टर से कार्यक्रम स्थल पर पहुंचेंगे। सीएम के कार्यक्रम के लिए प्रशासन ने बीघापुर कस्बे के ओसिया गांव में 40 फीट लंबा मंच तैयार कराया है। 4 एएसपी, 10 सीओ और 25 एसओ कार्यक्रम के दौरान अपनी ड्यूटी पर तैनात रहेंगे। इस कार्यक्रम में 6 हजार लोगों के बैठने की व्यवस्था की गई है।

जानिए, क्या है ‘सौभाग्य योजना’
सौभाग्य योजना के तहत प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में करीब 1.54 करोड़ घरों को बिजली कनेक्शन दिए जाने का लक्ष्य सरकार ने तय किया है। इसी तरह शहरी क्षेत्रों में भी करीब 3.02 लाख परिवारों को कनेक्शन दिया जाएगा। ‘सौभाग्य योजना’ के तहत गरीब परिवारों को बिजली कनेक्शन मुफ्त मिलेगा, जबकि सामान्य परिवार 50 रुपए की 10 ईएमआई देकर ये कनेक्शन ले सकते हैं।

कौन-कौन होगा मौजूद
इस दौरान उनके साथ केंद्रीय ऊर्जा राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार, यूपी विधानसभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित, ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा, सांसद साक्षी महाराज मौजूद रहेंगे।