आज गोरखपुर में दशहरा जुलूस का नेतृत्व करेंगे सीएम योगी, चप्पे-चप्पे पर तैनात रहेंगे पुलिस के जवान

punjabkesari.in Tuesday, Oct 24, 2023 - 09:50 AM (IST)

Gorakhpur News: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री और गोरक्षपीठ के प्रमुख योगी आदित्यनाथ मंगलवार शाम गोरखनाथ मंदिर से पारंपरिक विजयदशमी जुलूस का नेतृत्व करने के लिए रथ पर सवार होंगे। सीएम योगी गुरु गोरक्षनाथ का आशीर्वाद लेने के बाद वह अपने रथ पर सवार होंगे। शोभायात्रा में सुरक्षा के सख्त इंतजाम किए गए हैं। इसमें शामिल सभी लोगों का पास बनेगा। जमीन से लेकर आसमान तक सुरक्षा के चाक-चौबंद इंतजाम किए गए हैं और चप्पे-चप्पे पर पुलिस के जवानों को तैनात किया गया है। गोरक्षपीठाधीश्वर की बारात गाजे-बाजे, ढोल-नगाड़े और बैंड-बाजे के बीच मानसरोवर मंदिर पहुंचेगी। यहां पहुंचकर गोरक्षपीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ गोरक्षपीठ से जुड़े मानसरोवर मंदिर में देवाधिदेव महादेव का दर्शन-पूजन करेंगे। इसके बाद उनका जुलूस मानसरोवर रामलीला मैदान पहुंचेगा। वह यहां चल रही रामलीला में भगवान श्रीराम का राज्याभिषेक करेंगे। इसके साथ ही भगवान श्रीराम, माता जानकी, लक्ष्मण और हनुमान की पूजा कर आरती भी की जाएगी।

योगी आदित्यनाथ गोरक्षपीठ में संतों के विवादों का भी निपटारा करेंगे
मिली जानकारी के मुताबिक, इतना ही नहीं विजयादशमी के दिन गोरखनाथ मंदिर में होने वाले पारंपरिक तिलकोत्सव कार्यक्रम में गोरक्षपीठाधीश्वर भक्तों को आशीर्वाद भी देंगे। विजयादशमी की शाम गोरखनाथ मंदिर में पारंपरिक भोज का भी आयोजन किया जाएगा, जिसमें बड़ी संख्या में सभी समुदाय के लोग शामिल होंगे। योगी आदित्यनाथ गोरक्षपीठ में संतों के विवादों का भी निपटारा करेंगे।

संत परंपरा के मुताबिक पात्र देव के रूप में योगी आदित्यनाथ की करेंगे पूजा
आपको बता दें कि नाथपंथ की परंपरा के अनुसार हर साल विजयादशमी के अवसर पर गोरखनाथ मंदिर में पीठाधीश्वर द्वारा संतों के विवादों का निपटारा किया जाता है। मुख्यमंत्री और गोरक्षपीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ नाथपंथ की सर्वोच्च संस्था अखिल भारतवर्षीय अवधूत भेष बारह पंथ योगी महासभा के अध्यक्ष भी हैं और संगठन में उनका पद दंडाधिकारी का है। विवादों के निपटारे से पहले संत परंपरा के मुताबिक पात्र देव के रूप में योगी आदित्यनाथ की पूजा करेंगे।

Content Editor

Anil Kapoor