काशी में CM योगी ने विश्वेश्वरगंज डाकघर से शुरू की 'पोस्ट पेमेंट्स योजना'

punjabkesari.in Saturday, Sep 01, 2018 - 05:40 PM (IST)

वाराणसी: दो दिवसीय दौरे पर वाराणसी पहुंचे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के शुभारंभ समारोह में शामिल हुए। इस दौरान उन्होंने कहा कि जो डाकघर डिजिटल युग में दयनीय अवस्था में आ गए थे, उनकी स्थिति इस पोस्ट पेमेंट्स बैंक की सुविधा से सुदृण होगी।

आम जनमानस तक पहुंचेगी बेहतर बैंकिंग सेवा 
मुख्यमंत्री योगी ने इस उद्घाटन समरोह को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रदेश के 17 हजार डाकघर इस योजना से लाभान्वित होंगे और इससे आने वाले दिनों में डाकघरों की उपयोगिता बढ़ने के साथ-साथ यहां कार्य करने वाले कर्मचारी भी डिजिटल युग में प्रवेश कर जाएंगे। कभी पोस्ट ऑफिस की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण हुआ करती थी पर टेक्नोलॉजी के साथ अपग्रेड न करने के कारण पोस्ट ऑफिस की स्थिति दयनीय हो गई थी। आज एक साथ देश के इतने डाकघर में बेहतर बदलाव होगा और आम जनमानस तक बेहतर बैंकिंग सेवा पहुंचेगी।

उन्होंने केंद्रीय संचार राज्य मंत्री मनोज सिन्हा को बधाई देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा उठाया गया यह कदम संचार के लिए मील का पत्थर साबित होगा। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार भी प्रदेश के सारे ऑफिस को डिजिटल पेमेंट से जोड़ने के लिए प्रयसारत्त है। इस योजना के शुभारंभ के बाद पूरे उत्तर प्रदेश के 17000 पोस्ट ऑफिस बैंक का कार्य करेंगे। कर्मचारियों के जीवन में बदलाव आएगा और उन्हें अब अपनी नौकरी जाने का भी डर नहीं सताएगा।

बता दें कि, पूरे भारत में एक साथ डाकघरों की 650 शखाओं तथा 3250 सेवा केंद्रों पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली के ताल कटोरा स्टेडियम से एक साथ इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक का शुभारंभ किया। प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र में आयोजित हुए इस उद्घाटन समारोह में सूबे के मुखिया योगी आदित्यनाथ मुख्य अथिति के रूप में शामिल हुए। 

Deepika Rajput