ठंड ने बढ़ाई इलाहाबादी अमरूद की मिठास, बिक्री में हुआ 3 गुना इजाफा

punjabkesari.in Saturday, Jan 16, 2021 - 12:07 PM (IST)

प्रयागराज: उत्तर भारत में ठंड का जबरदस्त प्रकोप है। एक तरफ जहां बेतहाशा ठंड से लोग परेशान हैं तो दूसरी तरफ अमरूदों को पसंद करने वाले लोग बेहद खुश दिखाई दे रहे हैं, क्योंकि पूरे देश में मशहूर इलाहाबादी अमरूद की मिठास अब बढ़ गई है। बीते कुछ दिनों से लगातार बढ़ रही ठंड ने इलाहाबादी अमरूद की मिठास बढ़ा दी है और अब बढ़ती मिठास की वजह से इलाहाबादी अमरूद की बिक्री में इजाफा हुआ है।
PunjabKesari
इससे पहले ठंड में कमी और प्रदूषण के कारण इलाहाबादी अमरूद में मिठास कम थी, लेकिन बीते 1 हफ्ते में जिस तरीके से ठंड का प्रकोप देखने को मिला उसकी वजह से इलाहाबादी अमरूद की बिक्री में इजाफा हुआ और लोग अमरूद को खरीदने के लिए भारी संख्या में बाजारों में आ रहे हैं।
PunjabKesari
दुकानदारों का कहना है है कि बीते कुछ दिनों से बिक्री में 3 गुना इजाफा हुआ है, क्योंकि इतनी ठंड पड़ रही है और इलाहाबादी अमरूद के जो ग्राहक 1 हफ्ते पहले 1 से 2 किलो ले आते थे आज वह ग्राहक 3 से 5 किलो ले जा रहे हैं। उधर इलाहाबादी अमरूद पसंद करने वाले लोगों का कहना है कि बीते नवंबर दिसंबर में इलाहाबादी अमरूद की मिठास प्रदूषण की वजह से थोड़ी कम थी, लेकिन बीते कुछ दिनों में जिस तरीके से ठंड ने अपना असर दिखाया है।
PunjabKesari
उसकी वजह से इलाहाबादी अमरूद मीठे आ रहे हैं जिसकी वजह से वो इलाहाबादी अमरूद ज़्यादा खरीद रहे है। हालांकि इस बार अमरूदों की पैदावार कम हुए है, जिसकी वजह से अमरूद के दाम थोड़े मंहगे जरूर है।
PunjabKesari
इलाहाबादी अमरूद मुख्यता दो तरह के होते हैं एक अमरुद जो अंदर से लाल होता है और दूसरा जो बाहर से लाल हो। बाहर से लाल वाले अमरूदों को सेबिया अमरूद कहते हैं जो सेब की तरह लाल होते है और खाने में सेब से भी ज्यादा मीठे होते है, तो अंदर से लाल वाले अमरूद बाहर से हल्के हरे रंग के होते हैं और अंदर सुर्ख लाल। हालांकि दोनों की डिमांड अब बढ़ गई है। स्थानीय लोगों के साथ-साथ अन्य प्रदेशों से भी आए लोग प्रयागराज पहुंचकर के इलाहाबादी अमरूद को खरीद रहे हैं। इस बार कम पैदावार और मंहगे दाम के बाद भी लोग अमरूदों को पसंद कर रहे है और जैसे जैसे ठंड बढ़ रही अमरूदों में मिठास और बढ़ रही है। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static