UP में ठंड का सितम जारीः शीतलहर से छाया घना कोहरा, तापमान में 7 डिग्री तक आई गिरावट

punjabkesari.in Monday, Dec 26, 2022 - 11:05 AM (IST)

बरेली: उत्तर प्रदेश में शीतलहर आने के कारण ठंड और बढ़ने लगी है। इसके चलते बरेली जिले में बीते दिन रविवार से मौसम ने एकदम करवट बदल ली है। जहां कल दोपहर को धूप निकलने से पारा काफी गिर गया। वहीं, शीतलहर से ठिठुरन काफी बढ़ गई है। ऐसे में यह आशंका भी जताई जा रही है कि लोगों को ठिठुरन भरी ठंड में ही नए साल का जश्न मनाना होगा।

तापमान में 7 डिग्री तक आई गिरावट
मौसम विभाग के अनुसार शनिवार को अधिकतम तापमान 22.2 डिग्री सेल्सियस था, जो रविवार को घटकर 15.4 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया, जो सामान्य से 7 डिग्री सेल्सियस कम है। वहीं, न्यूनतम तापमान शनिवार को 7.2 डिग्री सेल्सियस था, जो घटकर 6.5 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया, जो सामान्य से 3 डिग्री सेल्सियस कम है।

'5 दिनों तक लगातार छाया रहेगा कोहरा'
इस बारे में जानकारी देते हुए पंतनगर कृषि विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक डॉ. आरके सिंह ने बताया कि 5 दिनों तक लगातार कोहरा छाया रहेगा और हल्की धूप खिलेगी। कोहरा होने के साथ ही शीतलहर भी चलेगी। बादल और वर्षा होने की उम्मीद भी अब कम नजर आ रही है। बता दें कि कोहरे के साथ धूल और धुएं के कण वातावरण में मिलने से वायु गुणवत्ता सूचकांक में भी बढ़ोतरी होने लगी है। जहां कल यानी रविवार को सिविल लाइंस का एक्यूआई 137 और राजेंद्र नगर का एक्यूआई 141 पर पहुंच गया।

घरों से निकलने पर सर्दी से रखें बचाव का ध्यान- डॉ. सुदीप सरन
वहीं, वरिष्ठ फिजीशियन डॉ. सुदीप सरन ने बताया कि सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के लिए रक्त को अधिक प्रवाह की जरूरत होती है। जिससे हृदय पर ज्यादा दबाव पड़ता है। इससे हृदय रोगियों की परेशानी बढ़ने की संभावना रहती है। हृदय पर दबाव बढ़ने के साथ ही फेफड़ों पर दबाव बढ़ता है तो हृदयाघात की आशंका बढ़ जाती है। घरों से निकलने पर सर्दी से बचाव का ध्यान रखें।

Content Editor

Harman Kaur