मथुराः होली में रंगोत्सव कार्यक्रम 6 से बढ़ाकर किया 10 दिन

punjabkesari.in Wednesday, Mar 06, 2019 - 06:51 PM (IST)

 

मथुराः उत्तर प्रदेश के मथुरा में पर्यटकों एवं तीर्थ यात्रियों के समक्ष प्रस्तुत ब्रज की होली पर आधारित रंगोत्सव कार्यक्रम इस साल छह से बढ़ाकर दस दिन के लिए कर दिया गया है। यह जानकारी देते हुए उत्तर प्रदेश ब्रज तीर्थ विकास परिषद के सीईओ नगेन्द्र प्रताप ने बुधवार को संवाददाताओं को बताया कि पहले यह कार्यक्रम 6 दिन के लिए होना था ,लेकिन अब इसे बढ़ाकर दस दिन कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम के तहत जहां 14 और 15 मार्च को राधा बिहारी इण्टर कालेज बरसाना में ब्रज तीर्थ विकास परिषद,उत्तर प्रदेश पर्यटन, एवं संस्कृति विभाग तथा जिला प्रशासन के सहयोग से सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे वहीं 15 मार्च को ही बरसाना की लठामार होली होगी।

उन्होंने बताया कि इससे पूर्व 13 मार्च को वृन्दावन शेाध संस्थान में ब्रज भाषा कवि सम्मेलन होगा जब कि 16 से 18 मार्च तक ब्रज की होलियों को जीवंत प्रस्तुतीकरण पुराने अप्सरा टाकीज होलीगेट पर होगा तथा अगले दिन अखिल भारतीय कवि सम्मेलन होगा।

प्रताप ने बताया कि कार्यक्रम के तहत ब्रज के अन्य स्थानों पर होनेवाली आकर्षक होलियों को भी बढ़ावा दिया जाएगा। जिला पर्यटन अधिकारी डी के शर्मा ने मथुरा में खेली जानेवाली होलियों के कलेन्डर के बारे बताया कि 10 मार्च को जहां श्री उदासीन कृष्ण आश्रम रमणरेती में रंग की होली खेली जाएगी वहीं 14, 15 मार्च को बरसाने में क्रमश: लड्डू एवं लठामार होली खेली जाएगी। सौलह मार्च को नन्दगांव की लठामार होली,17 मार्च को श्रीकृष्ण जन्मस्थान एवं वृन्दावन की होली, 18 मार्च को गोकुल की होली, 20 मार्च को जटवारी और फालेन की होली, 21 मार्च को द्वारकाधीश की होली, 22 मार्च को बल्देव एवं जाव का हुरंगा, 23 मार्च को बठेन का हुरंगा एवं 26 मार्च को महाबन का हुरंगा होगा।

मशहूर पहलवान चंदगीराम के पुत्र मथुरा में पुलिस उपाधीक्षक जगदीश कालीरमन ने बताया कि ब्रज में हर बड़े पर्व पर कुश्ती का आयोजन किया जाता है । इसे ²ष्टिगत रखते हुए ब्रज में विशेषकर महिलाओं में फ्री स्टाइल कुश्ती को बढ़ावा देने के लिए अंतर्राष्ट्रीय कुश्ती मानकों के अनुसार गद्दे पर पुरूष एवं महिलाओं की फ्री स्टाइल कुश्ती 17, 18 एवं 19 मार्च को राष्ट्रीय राजमार्ग पर चौमुहा के निकट स्थित जीएलए यूनिवर्सिटी में होगी।

उन्होंने बताया कि मथुरा के इतिहास में पहली बार गद्दों पर कुश्ती होगी तथा इसमें विजेताओं में 13 लाख के पुरूस्कार बांटे जाएंगे। हर वर्ग के प्रथम स्थान वाले को एक लाख तथा द्वितीय व तृतीय स्थान वाले को क्रमश: 50 एवं 25 हजार का पुरस्कार दिया जाएगा। इस प्रतियोगिता में भारतीय कुश्ती संघ 10 टीमें भेजेगी। इस ओपेन प्रतियोगिता में विडियो अनालाइजिंग भी होगी।



 

Tamanna Bhardwaj