सराहनीय: कोरोना के चलते दो परिवारों ने लिया यह फैसला, शादी में नहीं करेंगे भीड़

punjabkesari.in Wednesday, Mar 18, 2020 - 06:59 PM (IST)

बरेलीः शादी तय होने पर सबसे पहले तैयार की जाती है आने वाले मेहमानों की लिस्ट, क्योंकि यही सबसे बड़ा काम होता है। यही बड़ा काम करना मां-बाप की तमन्ना होती है। हर मां-बाप अपने बच्चों की शादी स्पेशल करना चाहते हैं। ऐसे में कोरोना वायरस को रोकने के लिए चल रहे बचाव अभियान में बरेली के एक परिवार ने भी कदम से कदम मिलाते हुए भव्य समारोह को बिना भीड़-भाड़ के करने का महत्वपूर्ण फैसला लिया है।

बता दें कि शहर के प्रतिष्ठित खानदानों में एक है डा. अजय खन्ना और पूर्व डीजीसी क्रिमिनल राजेश यादव का परिवार। जिनके इकलौते बेटे समर्थ की शादी पूर्व डीजीसी क्रिमिनल राजेश यादव की बेटी इतिशा से तय हुई है। जिनकी शादी आगामी 22 मार्च को होनी है। राजेश यादव के पिता भी जज थे और शहर के कुलीनवर्ग में इस परिवार की गिनती होती है। दोनों परिवारों ने इस शादी को भव्य बनाने के लिए कई माह से तैयारी भी की थी।

दोनों परिवार ने मिलकर तय किया, शादी में नहीं करेंगे कोई भीड़ 
उन्होंने बरेली क्लब ग्राउंड बुक किया और सजावट का आर्डर भी दे दिया। दोनों परिवारों के कई रिश्तेदार ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका में रहते हैं और उन लोगों ने भी भारत आने के लिए टिकट बुक करा लिया। खुद दूल्हे समर्थ की बहन ऑस्ट्रेलिया में रहती है। दोनों परिवारों की तरफ से 400-500 परिवारों को आमंत्रण पत्र भी दे दिया गया जिसमें मंत्री, विधायक, डाक्टर, अधिकारी, कारोबारी शामिल हैं। पर इसी बीच चीन के वुहान शहर से कोरोना वायरस फैला जिसने कई देशों में महामारी का रूप ले लिया। देश में कई मरीज मिलने के बाद सरकार ने जागरूकता अभियान चलाया। और इसमें सबसे बड़ी सावधानी है, भीड़ से बचना, लोगों को इकट्ठा नहीं करना। एक तरफ जहां विदेश से आए कई लोग जांच कराने से बच रहे हैं, छिपकर भाग रहे हैं, वहीं दूसरी ओर, डा. अजय खन्ना और पूर्व डीजीसी राजेश यादव के परिवार ने अपनी जिम्मेदारी बखूबी समझी। दोनों परिवार ने मिलकर तय किया, शादी में कोई भीड़ नहीं करेंगे।

कोरोना वायरस से बचाव सबकी जिम्मेदारी है, इसे पूरी तरह निभाया। जिन परिचितों को निमंत्रण भेजा जा चुका था, सभी को संदेश दिया जा रहा है कि कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए कोई आयोजन नहीं हो रहा है। पारिवारिक सदस्यों की मौजूदगी में सादे समारोह में शादी होगी। दोनों परिवारों के इस कदम की शहर में चर्चा भी है और लोग सराहना भी कर रहे हैं। 

 

Ajay kumar