RO-ARO Paper Leak: लोकसेवा आयोग के गेट पर प्रतियोगी छात्रों ने किया प्रदर्शन, परीक्षा निरस्त करने पर अड़े

punjabkesari.in Friday, Feb 16, 2024 - 12:07 AM (IST)

Prayagraj News: प्रयागराज में लोकसेवा आयोग गेट पर बड़ी संख्या में प्रतियोगी छात्रों ने समीक्षा अधिकारी एवं सहायक समीक्षा अधिकारी का पेपर लीक के मामले में विरोध प्रदर्शन किया। छात्रों ने इस परीक्षा को रद्द करने की मांग की। भीड़ को देखते हुए मौके पर कई थानों की पुलिस पहुंच गई। बता दें कि प्रदर्शन के दौरान प्रतियोगी छात्रों ने अपनी नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि 11 फरवरी को लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित समीक्षा अधिकारी एवं सहायक समीक्षा अधिकारी की परीक्षा का सामान्य ज्ञान और हिन्दी प्रश्न पत्र का पेपर एक दिन पहले 10 तारीख को लीक हो गया था। अभ्यर्थियों का तर्क है कि 2016 में भी आरओ-एआरओ की परीक्षा का पेपर लीक हुआ था तो आयोग ने दोबारा परीक्षा कराई थी।

RO-ARO पेपर लीक मामले की कमेटी ने शुरू की जांच
उधर, समीक्षा अधिकारी-सहायक समीक्षा अधिकारी (आरओ-एआरओ) भर्ती परीक्षा के पेपर लीक मामले की तीन सदस्यीय समिति ने जांच शुरू कर दी है। हालांकि इसे पूरी तरह से गोपनीय रखा जा रहा है और अधिकारी इस मामले में भी कुछ बोलने को तैयार नहीं है। वहीं सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (Twitter) पर #UPPSC_WE_DEMAND_REEXAM हैशटैग से ढेरों पोस्ट वायरल हो रहे हैं। यूजर्स का कहना है कि जांच पूरी तरह पारदर्शी होनी चाहिए और अगर पेपर लीक हुआ है तो परीक्षा पूर्ण रूप से रद्द करके दोबारा करानी चाहिए। हालांकि अभी तक आयोग की इसपर कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है।

परीक्षा शुरू होने से पहले ही पेपर आउट हो गया: छात्र
गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की ओर से बीते रविवार को आयोजित प्रारंभिक परीक्षा-2023 का पेपर सोशल मीडिया पर वायरल हो गया था। इसके अलावा गाजीपुर के एक केंद्र पर कक्ष में जाने से पहले ही पेपर खुल गया था। अभ्यर्थियों का आरोप है कि परीक्षा शुरू होने से पहले ही पेपर आउट हो गया है। आरोपों की गंभीरता को देखते हुए आयोग की ओर से एसटीएफ से जांच की संस्तुति की गई है, जो इसके सभी पहलुओं की जांच करेगी। इसके अलावा आयोग में लिए गए निर्णय के क्रम में तीन सदस्यीय आंतरिक जांच कमेटी भी गठित कर दी गई है। कमेटी ने जांच भी शुरू कर दी है।

Content Editor

Mamta Yadav