पुलिस के इस कदम की हर काेई कर रहा तारीफ, जानिए क्या है मामला

punjabkesari.in Thursday, Sep 28, 2017 - 01:50 PM (IST)

फैजाबादः अक्सर अपने कारनामाें काे लेकर सुर्खियाें में रहने वाली यूपी पुलिस ने एक एेसा कार्य किया है जिसकी हर काेई तारीफ करते नहीं थक रहा है। जी, हां ताजा  मामला प्रदेश के फैजाबाद जिले का है। यहां की पुलिस ने नवरात्रि के पावन पर्व के माैके पर 20 दिन की नवजात बच्ची को उसके मां-बाप काे साैंपा। बता दें कि जन्म के बाद से ही बच्ची की देखभाल खुद पुलिस कर रही थी।

जानिए पूरा मामला 
दरअसल बच्ची का जन्म एक प्राइवेट नर्सिंग होम में हुआ। जहां डॉक्टर ने गलती से बच्ची के जन्म के समय बने पर्चे में मेल चाइल्ड लिख दिया। परिजनों ने जब अस्पताल का पर्चा देखा तो उसमें मेल चाइल्ड लिखा था और फिमेल चाइल्ड दिया जा रहा था। परिजनों ने बच्ची को लेने से इनकार कर दिया।

मामला थाने में दर्ज
परिजनों ने डॉक्टर पर बच्चा बदलने का आरोप लगाते हुए कोतवाली नगर में मुकदमा दर्ज कराया और बच्ची को लेने से इंकार कर दिया मामला जब पुलिस के पास पंहुचा तो एस एस पी सुभाष सिंह बघेल ने तत्परता दिखाई कोर्ट के आदेश पर बच्ची का डी ऍन ऐ टेस्ट कराया।

17 दिन तक पुलिसकर्मियों ने निभाया मां-बाप फर्ज 
बच्ची 17 दिन जिला महिला अस्पताल में चाइल्ड केयर में भर्ती रही। जहां महिला थाना पुलिस और पुलिसकर्मी उसका ध्यान रखने लगे। इन 17 दिनों में पुलिसकर्मी ही बच्ची की मां और बाप का फर्ज अदा करते रहे और बच्ची से भावनात्मक रूप से अटैच हो गए।

DNA में हुआ खुलासा
पुलिस ने न्यायालय के आदेश पर बच्ची का डी ऍन ऐ टेस्ट कराया। डी ऍन ए टेस्ट में बच्ची उन्ही की पाई गई। जिन्होने इस बच्ची को अपनाने से इनकार किया था। संदेह दूर होने पर मां बाप ने बच्ची को खुशी से अपना लिया।

पुलिस ने विदाई पर दिए बच्ची को गिफ्ट
पलिसकर्मियों ने बच्ची की विदाई की साथ ही बच्ची को कई गिफ्ट भी दिए। बच्ची को झूले पर लिटा कर विदा किया। एस एस पी सुभास सिंह बघेल का कहना है की मां आदिशक्ति के चल रहे नवरात्रे में एक बच्ची को उसके मां-बाप से मिलवाने में सुख की अनुभूति कर रहे है।

नवरात्र के अवसर पर रखा गया बच्ची का नाम दुर्गा
वहीं बच्ची को 22 दिन बाद अपनी गोद में पाने से माता-पिता की ख़ुशी का ठिकाना नहीं है। माता उर्मिला आैर पिता बालक नाथ ने बताया कि बेटी नवरात्रि के दिन आने की खुशी में उसका नाम दुर्गा रखेंगे।