वाराणसी में 3 मई तक रहेंगे कर्फ्यू जैसे हालात, कोरोना मरीजों की संख्या हुई 52

punjabkesari.in Wednesday, Apr 29, 2020 - 08:10 PM (IST)

वाराणसीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में कोरोना का कहर जारी है। लिहाजा संक्रमित मरीजों की संख्या भी तेजी से बढ़ती जा रही है। मंगलवार को एक नए मामले आने के बाद डीएम कौशलराज शर्मा ने नगर क्षेत्र को एक दिन के लिए बंद करने का ऐलान किया था लेकिन स्थिति की गंभीरता को देखते हुए अब 3 मई तक के लिए बनारस जनपद की सभी दुकानें पूरी तरह से बंद रखने के निर्देश दे दिए गए हैं।

DM ने बताया कि वाराणसी में बुधवार को कोरोना वायरस संक्रमण के तीन मामले सामने आए हैं। ये तीनों व्यक्ति सप्तसागर दवा मंडी के कोरोना पॉजिटिव व्यापारी के संपर्क में आए थे। इनमें महमूरगंज के 43 वर्षीय एक दवा व्यवसायी हैं। जबकि 25 वर्षीय युवक व दूसरे संक्रमित व्यक्ति की दुकान संक्रमित व्यापारी की दुकान आस-पास है। वहीं 29 वर्षीय तीसरा संक्रमित व्यक्ति सप्त सागर मंडी में एक दुकान में काम करने वाला कर्मचारी है। उन्होंने बताया कि अभी तक यहां 14 हॉटस्पॉट थे लेकिन अब तीन नई जगहों को भी हॉटस्पॉट बनाये जा रहे हैं।

नियम के पालन में दिखी ढील तो होगी कड़ी कार्रवाई
प्रशासन ने कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए ये फैसला लिया है इस बीच दवा तक की दुकानें नहीं खोली जाएंगी। होम डिलीवरी के माध्यम से दवाओं की आपूर्ति की जाएगी। डीएम ने कहा है कि यदि इस नियम का पालन कोई व्यक्ति नहीं करता पाया जाएगा तो उसके विरुद्ध गंभीर धाराओं में मुकदमा दर्ज किया जाएगा।

पास बनवाने की ये होगी प्रक्रिया
डीएम के इस आदेश के पूर्व से जारी होम डिलीवरी दुकानों और होम डिलीवरी मैन के पास यथावत मान्य रहेंगे। होम डिलीवरी के लिए जो भी रिटेल दुकानदार नया जुड़ कर पास बनवाना चाहते हैं वे जिला पूर्ति अधिकारी से संपर्क कर अपना पास बनवा सकते हैं, साथ ही जनपद की इंटीग्रेटेड कंट्रोल रूम की हेल्पलाइन नंबर 1077 पर भी संपर्क कर ऑनलाइन अप्लाई करने के उपरांत अपना रजिस्ट्रेशन नंबर नोट करवा सकते हैं, जिसे नोट करने के बाद उनका ऑनलाइन पास अप्रूव कर दिया जाएगा।

दूध की सप्लाई को होम डिलीवरी के अलावा भी छूट देते हुए इसके सभी रिटेल दुकानदारों व रिटेल आउटलेट को सुबह 11 बजे से दोपहर 12 बजे के बीच एक घंटा केवल दूध की बिक्री के लिए मान्य किया गया है। शर्त यह होगी कि वह दुकान का शटर डाउन करके दूध के क्रेट बाहर रखकर केवल दूध की बिक्री करेंगे। किसी अन्य वस्तु की बिक्री यदि करते पाए गए तो दुकान को सीज करा दिया जाएगा। शहरी क्षेत्र में केवल 8 सब्जी मंडी को खोलने के लिए अनुमन्य किया गया है। इनमें भोजूबीर, लमही, पहाड़िया, पंचकोशी, चंदूआ सट्टी, सुंदरपुर, रामनगर चौक और नुआंव मंडी होंगी। ये सब्जी मंडी रात्रि 3 बजे से सुबह 6 बजे के बीच ही खुलेंगी ठीक 6 बजे इन्हें बंद करा दिया जाएगा।

आरोग्य App डाउनलोड करना होगा जरूरी
जिन लोगों के कार्य मान्य किए गए हैं वह चाहें किसी भी कार्य से जुड़े हुए कर्मचारी व्यवसायी हों, ग्राहक हों या जन-सामान्य हों, कोई भी बिना मास्क और आरोग्य एप डाउनलोड किये बिना यदि घर से बाहर निकले तो ऐसे लोगों पर कठोर कार्रवाई की जाएगी। शहर में होम डिलीवरी को ज्यादा से ज्यादा बढ़ावा देने के लिए होम डिलीवरी के नंबर नगर निगम की वेबसाइट पर भी प्रदर्शित किए गए हैं।

 

 

Author

Moulshree Tripathi