विधानसभा उम्मीदवारों के आवेदन की तिथि कांग्रेस ने बढ़ाई, 10 अक्टूबर तक कर सकेंगे अप्लाई

9/25/2021 8:25:18 PM

लखनऊ: कांग्रेस नेताओं एवं कार्यकर्ताओं के अन्य कार्यक्रमों में व्यस्तता को देखते हुए पार्टी ने उत्तर प्रदेश में आगामी विधानसभा चुनाव के लिए संभावित उम्मीदवारों से आवेदन पत्र प्राप्त करने की तिथि एक पखवाड़े के लिए और बढ़ा दी है। पहले यह तारीख शनिवार 25 सितंबर तक थी। पार्टी नेताओं और पदाधिकारियों को भेजे गए पत्र के अनुसार प्रदेश कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू ने कहा कि पहले आवेदन जमा करने की तारीख 25 सितंबर थी जिसे अब बढ़ाकर 10 अक्टूबर कर दिया गया है। इस बारे में पार्टी नेताओं ने कहा कि यह कदम पार्टी कार्यकर्ताओं और नेताओं के अनुरोध पर उठाया गया है, जो प्रशिक्षण शिविरों और संगठन के अन्य मामलों में व्यस्त हैं और इसलिए समय पर आवेदन जमा करना मुश्किल हो रहा था। उन्होंने यह भी कहा कि कुछ संभावित उम्मीदवार "पितृ पक्ष" में आवेदन जमा नहीं करना चाहते थे। 

वहीं, पार्टी प्रवक्ता अशोक सिंह ने बताया कि पार्टी के कार्यकर्ता प्रशिक्षण कार्यक्रमों और अन्य संगठनात्मक मुद्दों में व्यस्त थे और आवेदन जमा करने के लिए उन्हें खुद जाना होता, इसलिये उन्होंने नेतृत्व से और समय देने का अनुरोध किया था और इसके बाद यह फैसला किया गया है। सिंह ने बताया कि 10 अक्टूबर तक समय बढ़ाने के अलावा कोई बदलाव नहीं किया गया है। गौरतलब हैं कि कांग्रेस की उत्तर प्रदेश इकाई के अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू ने मंगलवार 14 सितंबर को इस संबंध में एक आदेश जारी किया था। आदेश में कहा गया था, ‘‘सभी आवेदक अपना आवेदन जिला या राज्य स्तर पर अधिकृत व्यक्तियों के पास 11 हजार की 'सहयोग राशि' के साथ 25 सितंबर, 2021 तक जमा करें और इसकी रसीद प्राप्त कर लें।'' इसमें कहा गया था कि 2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिये आवेदन पत्र जमा करने के लिए जिला मुख्यालय पर जिला या शहर कांग्रेस कमेटी के अध्यक्षों को अधिकृत किया गया है। पार्टी के एक पदाधिकारी ने कहा था कि ‘‘सहयोग राशि मांगना कोई नई बात नहीं है, सभी विपक्षी दल यह लेते हैं।' प्रवक्ता अशोक सिंह ने शनिवार को बताया कि पार्टी कार्यकर्ताओं की प्रतिक्रिया "बहुत अच्छी" रही है और सहयोग राशि की स्थिति के कारण, जो गंभीरता से चुनावी मैदान में प्रवेश करना चाहते हैं, वे ही आगे आ रहे हैं और आवेदन दे रहे हैं। 

उन्होंने कुछ जिलों का उदाहरण देते हुए कहा कि बड़ी संख्या में लोग पहले ही आवेदन दे चुके हैं, लेकिन चुनाव लड़ने के इच्छुक लोगों की कुल संख्या की जानकारी सभी आवेदन आने के बाद ही पता चलेगी । बरेली की पूर्व मेयर और बरेली कैंट विधानसभा सीट से संभावित टिकट की उम्मीदवार सुप्रिया ऐरन ने 11,000 रुपये मांगने की पहल की सराहना करते हुए कहा कि पहले गैर-गंभीर लोग भी चुनाव में नामांकन के लिए लाइन लगाते थे। ऐरन ने कहा कि पार्टी को प्रियंका गांधी वाड्रा के नेतृत्व में जमीनी स्तर पर उत्साहजनक प्रतिक्रिया मिल रही है। 2017 के विधानसभा चुनावों में केवल सात सीटों पर सिमटी कांग्रेस पार्टी अब नये सिरे से 2022 के विधानसभा चुनावों के लिये तैयारी कर रही है। पार्टी ने आगामी चुनाव में सपा या बसपा के साथ गठबंधन नहीं करने और इसकी बजाय कुछ छोटे दलों के साथ चुनाव में जाने का फैसला किया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramkesh

Recommended News

static