2019 चुनाव से पहले राहुल का बड़ा दांव, कांग्रेस की महासचिव बनाई गईं प्रियंका गांधी

punjabkesari.in Wednesday, Jan 23, 2019 - 10:31 PM (IST)

लखनऊ: 2019 के लोकसभा चुनावों को देखते हुए कांग्रेस ने प्रियंका गांधी वाड्रा को पार्टी का महासचिव बनाया है। जिससे कांग्रेस को युवा वर्ग का समर्थन मिलने की संभावना व्यक्त की जा रही है। सूत्रों का कहना है कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने चुनावों से पूर्व एक बड़ा फैसला लिया है। प्रियंका गांधी फरवरी के पहले सप्ताह में अपना कार्यभार संभालेंगी औऱ उनको उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल का प्रभार सौंपा गया है।

पार्टी की ओर से जारी बयान के मुताबिक, ज्योतिरादित्य सिंधिया को इसके साथ ही महासचिव-प्रभारी (उत्तर प्रदेश-पश्चिम) बनाया गया है। पार्टी के वरिष्ठ नेता केसी वेणुगोपाल को संगठन महासचिव की जिम्मेदारी सौंपी गई है जो पहले की तरह कर्नाटक के प्रभारी की भूमिका निभाते रहेंगे। संगठन महासचिव की जिम्मेदारी संभाल रहे अशोक गहलोत के राजस्थान का मुख्यमंत्री बनने के बाद वेणुगोपाल की नियुक्ति की गई है। उत्तर प्रदेश के लिए प्रभारी-महासचिव की भूमिका निभा रहे गुलाम नबी आजाद को अब हरियाणा की जिम्मेदारी दी गई है।

भारतीय राजनीति में कई सालों से यह अटकलें लगाई जा रही थी कि प्रियंका वाड्रा भी सक्रिय राजनीति के मैदान में उतरेंगी। राहुल गांधी ने अपनी बहन को यह जिम्मेदारी देकर इन अटकलों पर विराम लगा दिया है। इससे पहले प्रियंका वाड्रा ने पिछले लोकसभा चुनाव में अमेठी और रायबरेली में चुनाव प्रचार किया था। वह समय समय पर पार्टी की अंदरुनी बैठकों में भाग लेती रही हैं। पार्टी के भीतर से उनको सक्रिय राजनीति में लाने की मांग उठती रही है।

Anil Kapoor