कांग्रेस हमेशा से अल्पसंख्यकों के अधिकारों के लिए रही प्रतिबद्ध: अरविंद वशिष्ठ

punjabkesari.in Saturday, Dec 19, 2020 - 12:10 PM (IST)

झांसी: कांग्रेस ने अंतरराष्ट्रीय अल्पसंख्यक अधिकार दिवस पर उत्तर प्रदेश के झांसी में शुक्रवार को आयोजित कार्यक्रम में अल्पसंख्यक समुदाय के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दोहरायी। इस अवसर पर शहर कांग्रेस कमेटी के तत्वाधान में आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता अरविंद वशिष्ठ ने कहा कि अल्पसंख्यक अधिकारों के लिए कांग्रेस हमेशा प्रतिबद्ध रही है और मनमोहन सिंह सरकार में अल्पसंख्यक के अधिकारों को संवैधानिक मजबूती प्रदान की गई। हमारे देश में अल्पसंख्यक जातियां प्रमुख रूप से सिख, ईसाई, मुस्लिम, बौद्ध पारसी, जैन आदि आती हैं। हमें अल्पसंख्यकों के इतिहास, परंपराओं, भाषा और संस्कृति को सहेजने एवं उन्हें अपनी मातृभाषा सीखने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए।                     

अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ के जिला अध्यक्ष मोहम्मद फारुख ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र संघ की जनरल असेंबली ने 1992 में 18 दिसंबर को अल्पसंख्यक अधिकार दिवस घोषित किया जिसका मकसद अल्पसंख्यक अधिकारों के प्रति जागरूकता और उनके हितों की रक्षा करना है।

महानगर अध्यक्ष अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ मोहम्मद महमूद मंसूरी ने कहा कि अल्पसंख्यक अधिकार के अंतर्गत अल्पसंख्यकों को किसी भी देश या राज्य को सुनिश्चित करना होता है कि यह वर्ग बिना किसी भेदभाव और अपने मानव अधिकारों तथा मौलिक स्वतंत्रता का पूरी तरह से उपयोग कर सकें साथ ही अपनी संस्कृति भाषा धर्म परंपराओं और रीति-रिवाजों को संरक्षण दे सकें। सभा का संचालन वासिफ उमर खान ने किया आभार शिरोमणि जैन ने किया। कार्यक्रम में मुबीन खान, गफ्फार मंसूरी, अकील शेख, फहीम खान, इमरान अब्बासी, जावेद हुसैन सादिक अली, सादिक काजी, जावेद पठान, नफीस खान और इरफान मंसूरी आदि उपस्थित रहे।

Umakant yadav