कांग्रेस के कद्दावर नेता ने BJP सरकार पर साधा निशाना, कहा-कर्नाटक से हुई भयतंत्र के खात्मे की शुरूआत

punjabkesari.in Monday, May 21, 2018 - 02:52 PM (IST)

झांसीः कांग्रेस के कद्दावर नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रदीप जैन आदित्य ने कर्नाटक में बी एस येदियुरप्पा के इस्तीफे के साथ ही वहां भाजपा की संभावनाओं के खत्म होने को भयतंत्र के खात्मे की शुरूआत बताया है।  कांग्रेसी नेता ने कहा कि भाजपा के सत्ता में आने के बाद हर तरफ एक जो भयतंत्र कायम हो गया था उसके खात्मे की शुरूआत कर्नाटक से हो गई है। कर्नाटक में भी इन्होंने साम,दाम, दंड ,भेद हर नीति अपनाकर देख ली लेकिन जब कुछ नहीं चला तो हार कर इस्तीफा देना पड़ा।

भाजपा पर लगाया भ्रष्टाचार का आरोप 
भाजपा ने जिसे मुख्यमंत्री बनाया था उन पर भ्रष्टाचार के आरोप हैं और खनन घोटाले से जुड़े वह लोग हैं। किसी भी तरह सत्ता पर कायम होने का फार्मूला कर्नाटक में ध्वस्त हो गया और इनके द्वारा जिस तरह के भय का माहौल बनाया गया था उसके खात्मे की शुरूआत अब हो चुकी है। जैन ने कर्नाटक में भाजपा को सरकार बनाने का मौका देने के राज्यपाल के फैसले पर भी सवाल उठाते हुए उनके इस्तीफे की मांग की। उन्होंने कहा कि जिस पार्टी के पास बहुमत है ही नहीं उसे सरकार बनाने का मौका कैसे दिया जा सकता है। माना कि राज्यपाल को काफी अधिकार हैं लेकिन वह जो चाहें वह करें ऐसा बिल्कुल नहीं है और कर्नाटक मामले में उच्चतम न्यायालय ने हस्तक्षेप कर राज्यपाल द्वारा दी गई समय सीमा को कम कर दल बदल और विधायकों की खरीद फरोख्त की संभावना को समाप्त कर दिया।

2019 में केंद्र से हटेगी बीजेपी सरकार 
इसी के चलते भाजपा का कोई हथकंडा वहां काम नहीं आया और आखिरकार ढाई दिन में ही सरकार गिर गयी। उन्होंने उम्मीद जताई कि 2019 के चुनाव से पहले कर्नाटक चुनाव ने राजनीतिक गलियारों में काफी बदलाव ला दिया है और कांग्रेस को अब पूरी उम्मीद है कि वह सहयोगी दलों के साथ मिलकर 2019 में केंद्र में सरकार बनाएगी।  
जैन ने भाजपा सरकार पर अभी तक के कार्यकाल में लोगों की परेशानियों को बढाने के अलावा उनकी सहूलियत को बढाने का कोई भी काम नहीं करने का आरोप लगाते हुए कहा कि भाजपा ने जब से सत्ता संभाली, लोगों की परेशानियां ही बढायीं चाहें बात नोटबंदी की हो या जीएसटी या ऐसे ही दूसरे फैसलों की। 

वाराणसी हादसे को लेकर पीएम मोदी पर साधा निशाना 
इनके सत्ता में आने के बाद लोगों के हाथ में पैसा ही नहीं रहा। रोजमर्रा के चलन में जो पैसा था वह भी नदारद हो गया नतीजतन एटीएम के बाहर और बैंकों में लोग अपना सारा काम छोड पैसे लेने के लिए घंटों घंटों बरबाद करने में मजबूर हो गये।  पूर्व केंद्रीय मंत्री ने सीधे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि लोगों की बात करने वाले प्रधानमंत्री के पास बाहरी मुल्कों में जाने का समय है लेकिन अपने ही संसदीय क्षेत्र बनारस में हुए जबरदस्त पुल हादसे में मारे गये लोगों के परिजनों से मुलाकात करने या अपने संसदीय क्षेत्र के लोगों की दु:ख की घड़ी में उनके साथ खड़े होने का समय मोदी के पास नहीं है।

भाजपा पर हिंदुत्ववादी मुद्दों को भुनाने का लगाया आरोप 
भाजपा पर अपने हितों के लिए हिंदुत्ववादी मुद्दों को भुनाने का आरोप लगाते हुए जैन ने कहा कि यह लोग गाय के संरक्षण की बात करते हैं और गौरक्षा के नाम पर किस तरह की हिंसा की जा रही है यह बात किसी से छिपी नहीं है लेकिन यह गाय को राष्ट्रीय पशु घोषित नहीं कर पाए। अगर गाय के संरक्षण को लेकर इतने ही चिंतित हैं तो सत्ता में आने के बाद भी गाय के गोबर का समर्थन मूल्य क्यों नहीं घोषित किया ताकि लोग स्वंय ही इस पशुधन का संरक्षण करें और इसके लिए अलग से कोई नीति नहीं बनानी पड़ें, लेकिन भाजपा को समस्या के समाधान से नहीं अपितु समस्या बनाए रखने से ज्यादा फायदा मिलता है।  
 

Ruby