कांग्रेस किसी दल से चुनावी समझौता नहीं करेगी, अपने बल पर चुनाव लड़ेगी: आजाद

punjabkesari.in Tuesday, Sep 27, 2016 - 05:12 PM (IST)

मथुरा: अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव एवं उत्तर प्रदेश के प्रभारी गुलाम नबी आजाद ने कहा कि उनकी पार्टी अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव में पार्टी किसी भी दल से कोई चुनावी समझौता नहीं करेगी और अपने बल पर चुनाव लड़ेगी। आजाद ने कल देर रात यहां संवाददाताओं से कहा कि उत्तर प्रदेश में कांग्रेस पार्टी किसी भी राजनीतिक दल से कोई चुनावी समझौता नहीं करेगी बल्कि अपने बल पर ही चुनाव लडेगी । प्रदेश में पार्टी को भारी जनसमर्थन मिल रहा है।   

उन्होंने कहा कि जम्मू काश्मीर में महबूबा मुफ्ती और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने मिलकर वहां सरकार बनाई है उसके बाद से राज्य में अशांति का माहौल है। उन्होंने आरोप लगाया कि गठबंधन सरकार ने काश्मीर की समस्या सही ठंस से निर्णय नहीं न लेने से पैदा हुई है और यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि वहां करीब 90 दिन तक कफ्यू लगा रहा है। उरी और पठानकोट की घटनाओं की घटना के बार में पूछे जाने पर आजाद ने कहा यह इन्टेलीेजेंस की असफलता है और हकीकत यह है कि वर्तमान में केन्द्र सरकार की कोई विदेश नीति नहीं है। प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी को खुद मालूम नहीं है कि किस प्रकार से इसे प्रभावी हथियार बनाया जा सकता है।

उदाहरण देते हुए उन्होंने कहा कि मोदी ने अपने प्रधानमंत्री के शपथ समारोह में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को बुलाया और प्रोटोकोल तोड़कर उनको जन्मदिन पर बधाई देने पाकिस्तान गए। कभी वे सख्त रवैया अपनाते हैं तो कभी मुलायम पड़ जाते हैं। कांग्रेस महासचिव का कहना था कि उरी की घटना के बाद अंतर्राष्ट्रीय मंच पर अपने पक्ष में वातावरण बनाने के लिए जहां पाकिस्तान ने 18 से अधिक प्रतिनिधियों को विभिन्न देशों में भेजा है वहीं भारत की ओर से कुछ ही लोगों को अभी तक भेजा गया है। सिंधु जल संधि पर सरकारी रूख पर उन्होंने कोई टिप्पणी नहीं की और कहा कि इसे सरकार को देखना है।