राजीव गांधी  की जयंती मनाएगी कांग्रेस, सिद्दीकी बोले- 5साल के कार्यकाल को आज भी याद करते हैं लोग

punjabkesari.in Thursday, Aug 18, 2022 - 05:50 PM (IST)

लखनऊ: कांग्रेस नेता नसीमुद्दीन सिद्दीकी ने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी  की 20अगस्त को 78वीं जयंती को लेकर बताया की इस साल हर्षोल्लास के साथ मनाई जाएगी। नसीमुद्दीन ने भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा कि आज भी सर्वोच्च पद पर बैठे लोग उनकी तारीफ करते हैं। राजीव गांधी के 5साल के कार्यकाल (1984 से 1989 तक) को आज भी लोग याद करते हैं। देश में कम्प्यूटर और मोबाइल राजीव गांधी की देन है। इतने कम समय के कार्यकाल में उन्होंने ये कार्तिमान हासिल किया है। जब राजीव जी कम्प्यूटर और मोबाइल की बात करते थे तब यह लोग कोसते थे आज सभी के पास है।

नसीमुद्दीन ने कहा कि राजीव गांधी देहरादून के दून स्कूल में पढ़े थे आज वह दुनियाभर में मशहूर है। जब वह प्रधानमंत्री बने तब भी उन्हें स्टूडेंट लाइफ की बात याद थी। उन्होंने बताया कि देश में बहुत से एसे बच्चे हैं जो गरीबी के कारण अच्छी शिक्षा हासिल नहीं कर पाए। धन्य हैं राजीव गांधी जी जिन्होंने दून स्कूल के बराबर 600 जवाहर नवोदय विद्यालय ती स्थापना की। जहां ग्रामीण स्तर के बच्चे दून स्कूल की तरह गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं।

सिद्दीकी ने बताया कि राजीव गांधी ने ही अपने मत का अधिकार 21 साल था उसे घटा कर 18 कर दिया।राजीव गांधी जी ने देश में कंप्यूटर लाया 21वीं  शताब्दी में इसे मजबूती मिली। संविधान में पंचायती राज लाया महिलाओं को हक देने का काम किया और राष्ट्र हित में अपनी बलि दी। सत्ता में बैठे लोग जो कांग्रेस को राष्ट्रविरोधी बोलते थे आज भी सर्वोच्च पर पर बैठे राष्ट्रपति उनकी तारीफ करते हैं।

सिद्दीकी ने बताया कि हर साल की तरह इस बार भी राजीव गांधी जी का जन्म दिन हर जिला में हर्षोल्लास के साथ मनाया जायेगा।लखनऊ के सभी प्रमुख चौराहों को सजाया जाएगा। साथ ही जल पान की  व्यवस्था की जाएगी। शाम पांच बजे कवि सम्मेलन और मुशायरे का आयोजन किया गया है।

 

 

Content Writer

Ajay kumar