लोकसभा चुनाव 2019: SP-BSP की 6 सीटों पर अपने प्रत्याशी नहीं उतारेगी कांग्रेस

punjabkesari.in Tuesday, Mar 12, 2019 - 03:46 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के राजनीतिक क्षेत्र में गठबंधन ना होने के बाद भी कांग्रेस ने सपा-बसपा से दोस्ती की आस नहीं छोड़ी है। भले ही समाजवादी पार्टी व बहुजन समाज पार्टी के गठबंधन में कांग्रेस को जगह ना मिली हो, लेकिन जिन सीटों पर इन दलों के पारिवारिक नेता चुनाव में उतर रहे हैं, वहां सब एक-दूसरे पर मेहरबान नजर आ रहे हैं। राहुल-सोनिया के खिलाफ सपा-बसपा प्रत्याशी नहीं उतार रही, वहीं कांग्रेस ने भी यादव परिवार की 6 सीटों पर प्रत्याशी ना उतारने की पेशकश की है।

जानकारी मुताबिक सपा ने अभी तक मैदान में 9 उम्मीदवार उतारें हैं। जिनमें मुलायम सिंह यादव मैनपुरी और डिंपल यादव को कन्नौज से उम्मीदवार बनाया गया है। वहीं फिरोजाबाद से अक्षय यादव और यहीं उनके चाचा शिवपाल यादव (प्रसपा) भी चुनाव लड़ने का दावा कर रहे हैं, ऐसे में तय है कि कांग्रेस यह सीट छोड़ेगी।

बता दें कि इससे पहले बसपा सुप्रीमो मायावती के साथ गठबंधन की घोषणा करते हुए सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने रायबरेली व अमेठी सीट कांग्रेस को देने की बात कही थी और इन सीटों पर गठबंधन का उम्मीदवार ना उतारने का निर्णय लिया था। कांग्रेस के साथ गठबंधन के सवाल पर अखिलेश यादव लगातार ये कह रहे हैं कि कांग्रेस को 2 सीटें दी गई हैं, जो सोनिया गांधी व राहुल गांधी के चुनावी क्षेत्र हैं।

Anil Kapoor