किसानों के मुद्दों को लेकर कांग्रेस उतरेगी सड़कों पर

punjabkesari.in Friday, Nov 29, 2019 - 10:36 AM (IST)

लखनऊ:उत्तर प्रदेश में किसानों से जुड़े मुद्दों को लेकर योगी सरकार की उदासीनता के विरोध में कांग्रेस चार दिसम्बर को राज्य व्यापी आंदोलन करेगी।  पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू ने गुरूवार को कहा कि किसानों की समस्यायो और उनकी मांगों को लेकर कांग्रेस चार दिसम्बर को तहसील एवं जिला मुख्यालयों पर आन्दोलन कर विरोध-प्रदर्शन करेगी।  उन्होने ऐलान किया कि सभी कार्यकर्ता 450 रूपये प्रति कुन्तल गन्ना मूल्य दिये जाने, गन्ना किसानों के बकाये गन्ना मूल्य का भुगतान किये जाने की मांग को लेकर और एक हजार से ज्यादा किसानों को पराली जलाने पर जेल भेजने के विरोध में जोरदार आन्दोलन करेंगे।

प्रदेश अध्यक्ष स्वयं पश्चिमी उप्र में आन्दोलन का नेतृत्व करेंगे। लल्लू ने कहा कि योगी सरकार किसानों की बात सुनने के लिए तैयार नहीं है। पिछले तीन सालों से योगी सरकार ने किसानों का गन्ना मूल्य नहीं बढ़ाया है। भाजपा ने सरकार बनने के चैदह दिन के अन्दर गन्ना मूल्य के बकाये भुगतान का वादा किया था लेकिन अभी तक पिछले वर्ष के बकाये का भुगतान नहीं किया गया है। एक पेराई सत्र बीत जाने के बाद भी दूसरे पेराई सत्र के शुरू होने पर भी गन्ना मूल्य का भुगतान नहीं किया जा रहा है।

 उन्होने कहा कि सरकार के कई ऐसे फैसले हैं जिनकी वजह से किसानों की फसल का लागत मूल्य तो बढ़ गया है लेकिन उनकी उपज का उचित मूल्य नहीं मिल पा रहा है। सरकार पराली जलाने पर किसानों को जेल तो भेज रही है लेकिन अभी तक पराली का अलग कार्यों में उपयोग करने का कोई विकल्प किसानों के समक्ष नहीं पेश कर पायी और न ही किसानों केा पराली का वाजिब मूल्य ही दिलाया जा रहा है।   

Ajay kumar