लोकसभा 2009-विधान सभा 2012 के चुनाव में फर्जी बिलों की जांच के लिए समिति का गठन

punjabkesari.in Thursday, Apr 04, 2019 - 06:45 PM (IST)

 

लखनऊः उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल0 वेंकटेश्वर लू ने वर्ष 2009 के लोक सभा चुनाव एवं 2012 के विधान सभा चुनाव में फर्जी गैरेज के नाम पर हल्के वाहनों की मरम्मत के बिल बनाकर सरकारी धन हड़पने संबंधी शिकायत की जांच के लिए चार सदस्यीय समिति का गठन किया है। निर्वाचन आयोग कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार इस समिति के अध्यक्ष अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी योगेश्वर राम मिश्र होंगे।

समिति के तीन सदस्यों में एक वित्त विभाग का एक प्रतिनिधि,जो संयुक्त सचिव स्तर से कम न हो, एक सदस्य परिवहन विभाग का एक प्रतिनिधि, जो उप परिवहन आयुक्त स्तर से कम न हो तथा सहायक मुख्य निर्वाचन अधिकारी अरविन्द कुमार पाण्डेय को सदस्य सचिव नियुक्त किया गया है। उन्होंने बताया कि यह समिति 06 बिन्दुओं पर जंच कर अपनी आख्या मुख्य निर्वाचन अधिकारी को प्रस्तुत करेगी। जांच के बिन्दु इस प्रकार हैं।

हिन्दुस्तान ऑटो मोबाइल्स, प्रतापगढ़ का गैरेज प्रदेश के किसी जिले में पंजीकृत है अथवा नहीं, या पूर्व में था, तो कब तक, फर्म द्वारा हल्के वाहनों के मरम्मत के संबंध में जिन वाहनों का उल्लेख कहीं भी किया गया है, क्या वे उल्लिखित जिलों में शासकीय वाहन के रूप में परिवहन विभाग में पंजीकृत रहे हैं, कितनी धनराशि की मांग फर्म द्वारा गैर शासकीय अथवा हल्के वाहन के अतिरिक्त की कोटि के वाहनों का किया गया था, मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय में फर्म के पक्ष में निर्गत पत्र अथवा पत्र पृष्ठांकन के संबंध में दुरभि संधि की जांच,जिलो से प्राप्त रिपोर्ट के आधार पर कूट रचना की जाच तथा कोटेशन एवं टेण्डर की प्रक्रिया का पालन आदि शामिल हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static