समय से चल रहा है पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का निर्माण : योगी

punjabkesari.in Tuesday, Feb 11, 2020 - 09:41 AM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को कहा कि पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का निर्माण निर्धारित समय के अनुसार चल रहा है और राज्य सरकार इस वर्ष पूर्वान्चल एक्सप्रेस-वे के मुख्य मार्ग का लोकार्पण करके प्रदेशवासियों को दीपावली का उपहार देगी। योगी ने कहा कि पूर्वांचल, विशेषकर वाराणसी और गोरखपुर के मध्य का यह क्षेत्र विकास के पायदान पर पिछड़ गया था।

उन्होंने कहा कि क्षेत्र के विकास को गति देने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा जुलाई, 2018 में जनपद आजमगढ़ में पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास किया गया था। मुख्यमंत्री जनपद आजमगढ़ में पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे की प्रगति की समीक्षा बैठक व स्थलीय निरीक्षण के पश्चात मीडिया प्रतिनिधियों से वार्ता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि एक्सप्रेस-वे के निर्माण की प्रगति देखने तथा कार्यदायी संस्था व स्थानीय प्रशासन में बेहतर तालमेल की दृष्टि से उन्होंने आज मौके पर आकर समीक्षा एवं स्थलीय निरीक्षण किया है। मीडिया प्रतिनिधियों को आजमगढ़-गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे की भी प्रगति समीक्षा की जानकारी देते हुए उन्होंने विश्वास जताया कि सभी कार्य समयबद्ध ढंग से पूर्ण होंगे। 

योगी ने कहा कि राज्य सरकार ने आजमगढ़ में एक विश्वविद्यालय की स्थापना का निर्णय लिया है। समीक्षा बैठक में इसके लिए भूमि की व्यवस्था के सम्बन्ध में भी चर्चा हुई है। उन्होंने कहा कि जनपद आजमगढ़ को शीघ्र ही वायुसेवा से भी जोड़ा जाएगा। इस सम्बन्ध में एयरपोर्ट के निर्माण की प्रगति के सम्बन्ध में भी जानकारी ली गयी है। इसके अलावा जनपद में किसानों एवं अन्य सामान्य नागरिकों के लिए संचालित विभिन्न योजनाओं के सम्बन्ध में भी चर्चा की गयी। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा पेंशन स्कीम के तहत वृद्ध, निराश्रित महिला तथा दिव्यांगजनों को विशेष अभियान चलाकर पेंशन सुविधा उपलब्ध करायी गयी है। विशेष अभियान में एक लाख से अधिक नये लाभार्थियों को पेंशन स्वीकृत की गयी है। उन्होंने कहा कि लोक कल्याण और अवस्थापना विकास का कार्य निरन्तर आगे बढ़ेगा और आने वाले समय में जनपद आजमगढ़ अपनी एक नई पहचान के साथ स्थापित होगा।  

Ajay kumar