कुशीनगरः जल्द होगा दो नए स्परों का निर्माण, कटान की समस्या से मिलेगी निजात

punjabkesari.in Saturday, Oct 31, 2020 - 01:40 PM (IST)

कुशीनगर: उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में अहिरौलीदान के डीह टोला और एपी बांध के बिहार बॉडर्र पर गंडक नदी की कटान से बचाने के लिए दो नए स्परों का निर्माण कराया जाएगा। आधिकारिक सूत्रों ने शुक्रवार को बताया कि स्परों के निर्माण के लिये कार्ययोजना का निरीक्षण करने आयी बिहार की राजधानी पटना से आयी गंडक हाईलेवल कमेटी ने यह जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि बाढ़ एवं कटान के मामले में अहिरौलीदान का डीह टोला इस साल मानसून के दौरान सबसे प्रभावित क्षेत्र रहा है। क्षेत्र की भौगोलिक स्थिति इतनी विषम है कि एपी बांध से कटान स्थल तक संसाधनों को ले जाने के लिए कोई मार्ग नहीं है। यही कारण है कि बाढ़ खंड विभाग किसी प्रकार का बचाव कार्य कराने में असफल रहा है। इस साल गंडक नदी की कटान के चलते किसानों की सैकड़ों हेक्टेयर उपजाऊ भूमि नदी में विलीन हो चुकी है। लोगों को पक्का मकान तोड़कर पलायन करना पड़ा। इसकी जानकारी होने पर गंडक हाईलेवल कमेटी के उच्चाधिकारी यहां का निरीक्षण कर चुके हैं।

वहीं लोगों का कहना है कि इसके पहले कोई भी कमेटी आती थी तो कचहरी टोला से ही लौट जाती थी। गंडक हाईलेवल कमेटी ने निरीक्षण के बाद डीह टोला और एपी बांध की सुरक्षा के लिए दो नए स्परों के निर्माण को मंजूरी दी है। स्परों के निर्माण से जहां कटान रुकेगी, वहीं, एपी बांध को सुरक्षित रखने में मदद मिलेगी। बाढ़ खंड तृतीय के एसडीओ एसके प्रियदर्शी ने बताया कि डीह टोला में नदी तक संसाधन ले जाने का कोई जरिया नहीं था लेकिन उच्चाधिकारियों ने दो स्परों के निर्माण की सहमति दी है। इससे अब उन्हें नदी तक पहुंचने का मार्ग सुलभ हो जाएगा और गांव को कटान से बचाने के साथ एपी बांध की सुरक्षा भी बढ़ जाएगी।

 

 

Moulshree Tripathi