VIDEO: दिल्ली के बाद अब एमएमयू पहुंचा बीबीसी डॉक्यूमेंट्री का विवाद, लगाए गए QR कोड वाले पोस्टर

punjabkesari.in Friday, Feb 03, 2023 - 02:26 PM (IST)

देशभर में बीबीसी (BBC) के डॉक्यूमेंट्री (Documentary) को लेकर जारी विवाद के बीच...अब ये मामला दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) और जेएनयू (JNU) होते हुए अलीगढ़ के एमएमयू (AMU) तक पहुंच गया है...दरअसल, बीबीसी ने गुजरात दंगों पर एक डॉक्यूमेंट्री बनाई है जिसे मोदी सरकार ने बैन कर दिया है..मगर, फिर भी इसकी स्क्रीनिंग के लिए कई विश्वविद्यालयों में QR कोड वाले पोस्टर लगाए गए हैं... जिसके बाद ये विवाद और तेज हो गया है।

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में ये पोस्टर कुछ अज्ञात लोगों ने देर रात में लगा दिए थे...हालांकि जैसे ही इस बात की जानकारी सुरक्षाकर्मियों को मिली...उन्होंने तत्काल वहां से सभी पोस्टरों को फाड़ दिए...हालांकि पोस्टर लगाने वाले कौन है उसके बारे में अभी जानकारी नहीं मिल पाई है.... पोस्टर पर लिखा था इंडिया द मोदी क्वेश्चन, बीबीसी डॉक्यूमेंट्री, स्कैन एंड रेसिस्ट...इस पोस्टर पर एक बार कोड भी दिया गया था...जिसे स्कैन करने के बाद लोग उस डॉक्यूमेंट्री को सीधे अपने मोबाइल पर देख सकते हैं...वहीं, पोस्टर लगाए जाने के मामले पर एएमयू के प्रॉक्टर मोहम्मद वसीम अली का कहना है कि ये काम बाहरी शरारती तत्वों का है...इसमें यूनिवर्सिटी के कोई भी बच्चे शामिल नहीं हैं।

यूनिवर्सिटी प्रशासन के मुताबिक पोस्टर ऐसे जगहों पर लगाए गए थे...जहां अंधेरा था जिसकी वजह से सीसीटीवी कैमरों में आरोपियों की पहचान नहीं हो पाई है...यूनिवर्सिटी प्रशासन का कहना है कि कोई बाहरी शख्स इस घटना को अंजाम दिया है....और विवादित डॉक्यूमेंट्री के जरिए एमएमयू के अंदर माहौल खराब करने की कोशिश की है...बता दें कि बीबीसी ने गुजरात के गोधरा कांड पर डॉक्यूमेंट्री बनाई है जिसको लेकर दिल्ली के कई विश्वविद्यालय में विवाद हो चुका है...अब ये मामला एएमयू में तक पहुंचने के बाद काफी चर्चा में है।

Content Editor

Anil Kapoor