''PM मोदी की नेतृत्व क्षमता और सूझबूझ की दुनिया कायल''

9/21/2020 9:54:23 AM

लखनऊः उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष स्वतंत्रदेव सिंह ने रविवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के परिवार का राजनीति कोई संबंध न रहा हो लेकिन उनकी नेतृत्व क्षमता और सूझबूझ की दुनिया कायल है। मोदी के जन्मदिन पर भाजपा के व्याख्यान माला के तृतीय सोपान में काशी एवं गोरखपुर के लोगों से डिजिटल संवाद करते हुए सिंह ने कहा कि स्वामी विवेकानंद जी का विचार था कि सही मायने में वही जीते है जो दूसरों के लिए जीते है। प्रधानमंत्री मोदी इसी विचार को आत्मसात करके आगे बढ़े और बचपन से ही समाज व राष्ट्र के प्रति अपने दायित्वों के निर्वहन के लिए संकल्पित रहे। छोटे से बालक के रूप में वह अपने पिता की चाय की दुकान पर भी हाथ बटाते थे तो गुजरात आंदोलन के समर्थन में जिन्दाबाद के नारे भी लगाते थे।

उन्होंने कहा कि मोदी का राजनीतिक परिवेश नही था, उनका जन्म ऐसे परिवार में हुआ जिसमें दूर-दूर तक राजनीति का कोई सम्बन्ध नही था लेकिन इसके बावजूद उनके अन्दर नेतृत्व क्षमता बचपन से विद्यमान थी। वह संघ प्रचारक के रूप में तथा पार्टी के संगठन शिल्पी के रूप में संगठन को गढ़ते रहे और पहले गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में गुजरात की छवि को विश्व पटल पर चमकाने का काम किया और अब प्रधानमंत्री के रूप में माँ भारती की गौरव गरिमा को समूचे विश्व में देदीप्यमान कर रहे है।

एक ओर मोदी देश की उन्नति, गरीबों की खुशहाली,अन्नदाता के चेहरे की मुस्कुराहट,भारत की आत्मनिर्भरता, देश की अखण्डता और स्वाभिमान के लिए निरन्तर काम कर रहे है वहीं विपक्ष अपने परिवार की खुशहाली के लिए, अपने बेटा, बेटी, दामाद, भाई, भतीजों की उन्नति के लिए फिर से सत्ता में काबिज होनेे के लिए बेचैन है। व्याख्यान में सेवानिवृत्त न्यायमूर्ति गिरिधर मालवीय ने कहा कि एक जमाना था जब अमेरिका ने मोदी को वीजा देने से मना कर दिया था और बाद में बुलाकर ऐसा भव्य स्वागत किया कि पुरी दुनियां देखती रह गयी। आज भारत का सम्मान सारा विश्व करता है। विश्व के शक्तिशाली देश अमेरीका, रूस, जापान, इजरायल जैसे देश भारत के साथ खडे है।

संयुक्त राष्ट्र संघ भी भारत को विशेष महत्व देता है। पेटीएम के वाइस प्रेसिडेंट अजय शेखर शर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी में जो सबसे बड़ी खूबी है, वो जिस कार्य को हाथ में लेते है उसे पूरा करते है। 2014 में मोदी ने देश की बागडोर संभालने के बाद सबसे महत्वपूर्ण कार्य 40 करोड लोगो के जनधन खाते खोलने के साथ किया। प्रधानमंत्री मोदी ने डिजिटल पेमेंट को बढावा दिया, टैक्स देने वालो को सहुलियते प्रदान की, एक राष्ट्र-एक कर के तहत जीएसटी लागू किया। 


Tamanna Bhardwaj

Related News