कोरोना: खौफ का कारोबार, 50 में बिक रहा है 6 रुपये वाला ‘मास्क’

punjabkesari.in Saturday, Mar 07, 2020 - 05:04 PM (IST)

गोरखपुर: कोरोना के खौफ से हर कोई खौफजदा है लेकिन इसे लेकर हर किसी के नजरिए अलग-अलग हैं। जहां अंडा मीट और मुर्गे के दामों में गिरावट आने से इसके व्यापारी कोरोना का रोना रो रहे हैं तो वहीं मेडिकल स्टोर के विक्रेता इस कोरोना के खौफ का भरपूर फायदा उठा रहे हैं।

ताजा मामला गोरखपुर के भालोतिया मार्केट का है। भालोतिया मार्केट उत्तर प्रदेश की बड़ी दवा मंडी है। यहां पर सिटी मजिस्ट्रेट अभिनव रंजन श्रीवास्तव ने अपने दल बल के साथ छापा मारा। इस दौरान पता चला कि जो मास्क 6 रुपये का है उसे 50 रुपये में बेचा जा रहा है । जो 35 वाला मास्क है उसे 300 से लेकर 400 रुपये तक बेचा जा रहा है। स्टॉकिस्ट द्वारा मास्क की कमी बताकर दाम ओवर रेट बताए जा रहे हैं और सैनिटाइजर की भी कमी बताई जा रही है।

इस छापेमारी में बड़े पैमाने पर कालाबाजारी सामने आई है। आपको बता दें कि भालोठिया के दवाई मंडी में जहां मास्क और सैनिटाइजर   ओवर रेट मे बेचा जा रहा है जबकि थोक व्यापारियों को एक मास्क बेचने की अनुमति नहीं है। वहीं छापेमारी में सिटी मजिस्ट्रेट को ज्यादातर दुकानों पर मास्क नहीं मिले।

मजिस्ट्रेट साहब को कहना पड़ा कि पूरे शहर में मास्क मिल रहा है । लेकिन जब थोक बाजार में पता किया गया तो वहां गायब मिले। आश्चर्य की बात ये है कि सबसे पहले सिटी मजिस्ट्रेट रामा मेडिसिन पहुंचे वहां भी मास्क नहीं मिले, हालांकि डिब्बे में कुछ सामान अलग रखे हुए थे लेकिन दुकानदार ने उसे डैमेज बताया जबकि उस पर डैमेज नहीं लिखा हुआ था।

सिटी मजिस्ट्रेट ने ड्रग इंस्पेक्टर को इसे जप्त करने का निर्देश दिया। इसके बाद वह दो तीन दुकानों पर और गए कहीं भी मास्क नहीं मिला। वहीं एक दुकान बालाजी ट्रेडर्स पर लगभग 100 प्रदूषण रोधी मास्क मिले जिनकी कीमतल 6 रुपये थी लेकिन उन्हें 50 रुपये में बेचा जा रहा था। सिटी मजिस्ट्रेट ने कहा मास्क और सैनिटाइजर ज्यादा रेट पर किसी भी हालत में नहीं बिकने चाहिए। पिछले कुछ दिनों में ज्यादा मांग के कारण इस तरह की शिकायतें मिल रही थी। कई मेडिकल स्टोरों और अन्य दुकानों पर मास्क सैनिटाइजर अधिक दाम पर बेचे जा रहे थे इसलिए यह कार्रवाई की गई। 

Ajay kumar